आईपीएल की सबसे सफल टीमों में कौन सी चीजें समान हैं, जो इनको महान टीम बनाती हैं?

आईपीएल 2020 के अंदर होगा या नहीं होगा इसका फैसला अभी तक नहीं हो पाया है लेकिन आईपीएल का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. आईपीएल की अगर हम सबसे सफल 3 टीमों की लिस्ट बनाएं तो इन टीमों में सबसे पहले मुंबई इंडियंस का नाम आएगा, दूसरे नंबर पर हम चेन्नई सुपरकिंग्स को रख सकते हैं और शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स को यहाँ रखा जा सकता है. यह तीनों ही टीम आईपीएल के अंदर अभी तक महान टीम साबित हो पाई हैं. मुंबई इंडियंस की टीम अभी तक आईपीएल के इतिहास में 4 बार खिताब जीतने में कामयाब रही, 2013 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर ये खिताब जीता था, इसके बाद 2015 में मुंबई इंडियंस एक बार फिर से आईपीएल जीतने में कामयाब रही और 2017 और 2019 का आईपीएल मुंबई इंडियन जीतती हुई नजर आई है. कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो कोलकाता की टीम दो बार अभी तक आईपीएल जीतने में कामयाब रही है. पहली बार 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल का खिताब जीता, इसके बाद 2014 में यह टीम खिताब जीतने में कामयाब रही. चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010, 2011 और इसके बाद 2018 में आईपीएल को अपने नाम किया है.

आईपीएल की इन तीनों ही सफल टीमों में कुछ बातें (कॉमन) सामान्य सी नजर आती हैं, जिसकी वजह से यह अभी तक आईपीएल में इतिहास रचती हुई नजर आई हैं, तो आइए जानते हैं कि आईपीएल की सबसे सफल टीमों में कौन सी ऐसी चीज सामान्य हैं जो इन टीमों को महान टीम बनाती है-

Gautam Gambhir IPL
1. एक अच्छा कप्तान
मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के ऊपर नजर डालें तो हमें यहां पर एक चीज सामान्य रूप से नजर आती है कि इन तीनों ही टीमों के कप्तान महान हैं. एक अच्छी लीडरशिप ही टीम को एक महत्वपूर्ण पड़ाव तक पहुंचा सकती है. इंडियंस में रोहित शर्मा ने अच्छी कप्तानी करके अपनी टीम को अभी तक आईपीएल की सफल टीमों में सबसे आगे उपलब्ध करा रखा है. इसके बाद अगर महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी चेन्नई सुपरकिंग्स इतिहास लिखती हुई नजर आई है, वही तीसरी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की कप्तानी गौतम गंभीर ने की थी और गौतम गंभीर के दौर में यह टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करती हुई नजर आई. तीनों ही टीम की लीडरशिप इन तीनों ही टीमों को एक महान टीम बना रही है. बाकी सभी टीमें अगर हम देखें तो निश्चित कप्तान तक नहीं चुन पाई हैं, लगातार कप्तान को लेकर प्रयोग होते रहे हैं और यही कारण है कि इसकी वजह से दूसरी टीमें इतना प्रभाव अपना आईपीएल में नहीं छोड़ पाए.


CSK VS MI
2. टीम की शक्ति
तीनों ही टीमों पर नजर डालें तो हमें यहां पर एक चीज नजर आती है कि यह है तीनों ही टीमें अपने खिलाड़ियों को लेकर ज्यादा प्रयोग नहीं करती हैं. खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाना और उनके ऊपर लगातार काम करना ही इन तीनों टीमों की ताकत रही है. चेन्नई सुपरकिंग्स की बात करेंगे तो चेन्नई सुपरकिंग्स में सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, शेन वॉटसन, फाफ डू प्लेसिस, ड्वेन ब्रावो, जैसे बल्लेबाज लगातार टीम में उपलब्ध रहे हैं. महेंद्र सिंह धोनी अपने खिलाड़ियों में विश्वास दिखाते हुए नजर आए हैं और यही इस टीम की ताकत रही. मुंबई इंडियंस की बात करें तो मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा के अलावा हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, पोलार्ड और मलिंगा जैसे खिलाड़ी लगातार नजर आए हैं. वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में सुनील नारायण, आंद्रे रसैल, गौतम गंभीर जैसे बल्लेबाज लगातार उपलब्ध रहें। बाकी टीमों में जितने प्रयोग हुए हैं शायद इन 3 टीमों में उतरे प्रयोग अभी तक नहीं हो पाए हैं.


IPL Auction
3. एक अच्छी ऑक्शन
ऑक्शन के अंदर आप जब भी नजर डालेंगे तो यह टीमें बहुत ज्यादा प्रयोग नहीं करती हैं और बेवजह किसी भी खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं करती हैं. किसी भी खिलाड़ी को टीम में शामिल करने से पहले उसके ना सिर्फ रिकॉर्ड बल्कि उस खिलाड़ी के व्यक्तित्व पर पूरी नजर डाली जाती है. यह तीनों ही टीमें आईपीएल के अंदर ऑक्शन में हमेशा से ही दूसरी टीमों के लिए एक अच्छा उदाहरण पेश करती हैं.


KKR Owner Shahrukh Khan
4. एक अच्छा टीम मैनेजमेंट और मालिक
इन तीनों ही टीमों के मैनेजमेंट और मालिक पर नजर डालें तो आपको नजर आएगा कि इन टीमों के मालिक अपने खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट पर पूरा विश्वास दिखाते हैं. शाहरुख खान जैसा सुपरस्टार हारने के बावजूद भी अपना मनोबल नहीं खोते हैं और खिलाड़ियों में विश्वास बनाए रखते हैं. ऐसा ही कुछ चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल में उदाहरण पेश करती हैं.
तो इस तरीके से आईपीएल की इन तीनों ही सफल टीमों में यह बातें सामान्य से बराबर नजर आती हैं और इन्हीं कारण से यह आईपीएल की सफल टीमें बन सकी हैं.

देखिये आईपीएल 2019 में सबसे लंबा छक्का किसका है? | वीवो आईपीएल 2019 के 5 सबसे लंबे छक्के

var embedId = {jw:[],yt:[],dm:[]};function pauseVideos(vid){var players=Object.keys(embedId); players.forEach(function (key){var ids=embedId[key]; switch (key){case "jw": ids.forEach(function (id){if (id !=vid){var player = jwplayer(id); if(player.getState() === "playing"){player.pause();}}}); break; case "yt": ids.forEach(function (id){if (id !=vid){id.pauseVideo();}}); break;case "dm": ids.forEach(function (id){if (id !=vid && !id.paused){id.pause();}}); break;}});}var ytOnLoadFn=[];function onYouTubePlayerAPIReady(){ytOnLoadFn.forEach(function(name){window[name]();});}function onYTEmbedLoad(ytp){embedId.yt.push(ytp);ytp.addEventListener("onStateChange", function(event){if(event.data === YT.PlayerState.PLAYING)pauseVideos(ytp);});}function pause(){pauseVideos()}function yt1L6nmwovma0(){var p = new YT.Player("div_1L6nmwovma0", {height: document.body.offsetWidth * (9/16),width: document.body.offsetWidth,videoId: "1L6nmwovma0"}); onYTEmbedLoad(p)} ytOnLoadFn.push("yt1L6nmwovma0");if(NHCommand && NHCommand.getMainVideoId){document.getElementById(NHCommand.getMainVideoId()).style.display="none";}

अन्य समाचार