गिरते बालों की समस्यां को कम करने के लिए, आप करें घर पर बनाएं हेयरपैक का इस्तेमाल

जयपुर।कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए लॉकडाउन के कारण सभी लोग अपने घरों में कैद है।ऐसे में आप इस लॉकडाउन के समय का इस्तेमाल अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ खूबसूरत बनाने के लिए भी कर सकती है।क्योंकि गर्मी के मौसम के कारण हमारे बालों में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है।तेज धूप और पसीने के कारण हमारे बाल बेजान होकर टूटने और झडने लगते है।

इसके अलावा बालों में सफेदी, ड्रैंडफ आदि की परेशानियां भी दिखाई देती है।ऐसे में आप घर पर हेयरपैक बनाकर अपने बालों को पर्याप्त पोषण देकर इन समस्याओं से छूटकारा पा सकती है।
आप घर पर बालों के लिए हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी करी पत्तों का पाउडर और नारियल का तेल मिलाकर गर्म करें।इसे ठंडा कर अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।थोडी देर बाद आप इसे साफ पानी से धो लें।
इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और लगातार झड़ने और समय से पहले सफ़ेद होने वाली बालों की समस्या दूर होती है। करी पत्ते में मौजूद खनिज तत्व बालों को पोषण देकर उनको मजबूत बनाने में मदद करते है और नारियल का तेल बालों को हाइड्रेट कर उनको पतला होने से बचाता है।
इससे हमारे बाल काले घने और मजबूत बनते है।आप बालों में डैंड्रफ और सफेदी को दूर करने के लिए दही, शहद और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं।दही और नींबू में मौजूद विटामिन—सी तत्व हमारे बालों को पर्याप्त पोषण देकर उनको मजबूत और आकर्षक बनाए रखने में मदद करता है।

अन्य समाचार