टी20, वनडे और टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज,देखें रोहित-राहुल का स्थान भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में 3 मैचों की वनडे सीरीज समाप्त हुई है। इस सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 3-0 से हराया था। लेकिन अब 21 फरवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी।



भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में 3 मैचों की वनडे सीरीज समाप्त हुई है। इस सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 3-0 से हराया था। लेकिन अब 21 फरवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी।
टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज
टी-20 क्रिकेट में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका टीम के खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर के नाम है। डेविड मिलर ने टी-20 क्रिकेट में साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ मात्र 35 गेंदों में शतक लगाया था। दूसरे नम्बर पर भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में साल 2017 में श्रीलंका टीम के खिलाफ मात्र 35 गेंदों में शतक लगाया था।
इन बल्लेबाजों के अलावा इस सूची में सुदेश विक्रमसेकरा, शिवकुमार पेरियालवार, जॉर्ज मुन्से, हजरतुल्लाह ज़जई, जीन पियरे कोटेज़, रिचर्ड लेवी, फाफ डू प्लेसिस और लोकेश राहुल का नाम भी शामिल है।
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज
वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड साऊथ अफ्रीका टीम के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम है। एबी डिविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ केवल 31 गेंदों में शतक लगाया था। दूसरे नम्बर पर न्यूजीलैंड टीम के खतरनाक बल्लेबाज कौरी एंडरसन ने साल 2014 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ 36 गेंदों में शतक लगाया था।
इन बल्लेबाजों के अलावा इस सूची में शाहिद अफरीदी, मार्क बाउचर, ब्रायन लारा, जेसी रायडर, जोस बटलर और सनथ जयसूर्या का नाम भी शामिल है।
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज
टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड टीम के खतरनाक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम के नाम है। ब्रेंडन मैकुलम ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ 54 गेंदों में शतक लगाया था। दूसरे नम्बर पर वेस्टइंडीज टीम के खतरनाक बल्लेबाज विव रिचर्ड्स ने सन 1986 में इंग्लैंड टीम के खिलाफ 56 गेंदों में शतक लगाया था।
इन बल्लेबाजों के अलावा इस सूची में मिस्बाह उल हक, एडम गिलक्रिस्ट, जैक ग्रेगोरी, शिवनारायण चंद्रपॉल, डेविड वॉर्नर, क्रिस गेल, रॉय फ़्रेडरिक्स और कॉलिन डे ग्रैंडहोम का नाम भी शामिल है।

अन्य समाचार