कोविड-19: पड़ोसी देश पाकिस्तान में 10000 से ऊपर, नेपाल में 47 और बांग्लादेश में 4186 केस, भारत में 21 हजार के पार

इस्लामाबाद/काठमांडू/ढाका/नई दिल्लीः पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 742 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 10,513 हो गए। वहीं संक्रमित 15 और लोगों की मौत के बाद वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 224 हो गई है।

नेपाल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के साथ ही देश में इस महामारी के मामले बढ़कर 47 हो गये। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। बांग्लादेश में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों सहित अन्य लोगों के बीच कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ने की चेतावनी के मद्देनजर देशव्यापी बंद (शटडाउन) को पांच मई तक के लिये बढ़ा दिया गया है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 414 नये मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 4186 हो गये हैं।
पाकिस्तान राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, '' पंजाब में 4,590 मरीज, सिंध में 3,373, ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में 1,453, बलूचिस्तान में 552, गिलगित-बाल्टिस्तान में 290, इस्लामबाद में 204 और आजाद कश्मीर (पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर) में 51 मामले हैं।''
अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार विश्वभर में 26 लाख से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं और कम से कम 1,83,000 लोगों की इससे जान जा चुकी है। इस बीच, पाकिस्तान ने बताया कि विदेश में फंसे पाकिस्तानियों को देश वापस लाने के प्रयासों के बीच देश वापस आने के लिए 46,500 से अधिक नागरिकों ने आधिकारिक मंच पर पंजीकरण किया है।
मंत्रालय के अनुसार नेपाल के दक्षिणी भाग के जनकपुर में 19 साल के एक लड़के और पूर्वी भाग के उदयपुर जिले में 55 साल की एक महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। मंत्रालय के मुताबिक बृहस्पतिवार को टेकू के सरकारी अस्पताल से सफल उपचार के बाद दो मरीजों को छुट्टी दे दी गयी और दोनों ही शहर के सनसिटी अपार्टमेंट के निवासी हैं। इसी के साथ ही नेपाल में अबतक कोरोना वायरस के नौ मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।
इस बीच, नेपाल के पहले अरबपति और मशहूर उद्योगपति सीजी फाउंडेशन के बिनोद चौधरी ने विभिन्न प्रांतीय सरकारों को 1000 परीक्षण किट, 1000 निजी सुरक्षा उपकरण एवं उतने ही एन95 मास्क दान किये। नेपाल ने सीमापार से कोराना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए भारत नेपाल सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। मंगलवार को नेपाल सरकार ने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन 27 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया था।
सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये 26 मार्च को 10 दिनों के लिये छुट्टी की घोषणा की थी जिसे क्रमिक रूप से 25 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया क्योंकि देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि होती रही और संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ी। मंत्रिमंडल प्रभाग के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा कि सरकार देशव्यापी बंद पांच मई तक बढ़ाएगी क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक यह महामारी देश के 64 प्रशासनिक जिलों में से 58 में फैल चुकी है, जिससे समुदाय स्तर पर स्थिति बिगड़ने का संकेत मिलता है।
प्रवक्ता ने कहा कि बंद की अवधि बढ़ाने के बारे में आधिकारिक घोषणा शीघ्र होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण से बीते एक दिन में सात और लोगों की मौत हो गई है। ये सभी लोग ढाका से थे। इस बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी इस महामारी से सर्वाधिक पीड़ित नजर आ रहे हैं क्योंकि अब तक 186 चिकित्सक सहित 334 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हुए हैं। संक्रमण के मामलों के पेशेवर वर्गीकरण में पुलिसकर्मी दूसरे स्थान पर हैं। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तक 217 पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

अन्य समाचार