सारण में नहीं बना दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड

- अभीतक मात्र 40 पशुओं का ही बना है हेल्थ कार्ड, लाभ से वंचित है सैकड़ों पशुपालक

जासं, छपरा : सारण में दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड नहीं बन सका है। इसके कारण सैकड़ों पशुपालक लाभ से वंचित हैं। प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना के तहत वर्ष 2019 में जिले के सभी दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड बनाया जाना था। जिसके लिए जिला पशुपालन विभाग को निर्देश भी प्राप्त हुआ था, लेकिन अभी तक जिले में मात्र 40 पशुओं का हेल्थ कार्ड बनाया जा सका है। जो कि ऊंट के मुंह में जीरा से अधिक कुछ भी नहीं है। जिले में सभी दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड बनाकर उन्हें टैग करना है। जिससे उन पशुओं की पहचान टैगिग से हो सके। साथ ही उस पशु को विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं एवं टीकाकरण की पूरी जानकारी हेल्थ कार्ड से उपलब्ध हो सके।
पुलिस प्रशासन की सख्ती के बावजूद फिजिकल डिस्टेंसिग की अनदेखी कर रहे लोग यह भी पढ़ें
क्या है हेल्थ कार्ड योजना
दुधारू पशुओं में होने वाले खुरहा/भजहा/फरहा एवं ब्रूसेलोसिस जैसे घातक बीमारियों पर नियंत्रण को लेकर इस अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया था। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2019 में नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम का शुभारंभ कर सभी पशुओं का हेल्थ कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया था। जिससे कि दुधारू पशुओं में होने वाले घातक बीमारियों पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त किया जा सके। हेल्थ कार्ड बनाए जाने के बाद विभाग द्वारा उस पशु को लगाए जाने वाले सभी टीकों एवं उपचार की विस्तृत जानकारी उसके कार्ड में उल्लेखित करना है। जिससे कि उस पशु के उपचार की समुचित जानकारी मिल सके। जिसके बाद अगर उसकी उक्त बीमारियों से उस पशु की मौत होती है तो जांच की जा सके। क्या कहते हैं अवर प्रमंडल पशुपालन पदाधिकारी
अवर प्रमंडल पशुपालन पदाधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले के सभी दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड बनाया जाना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुओं को खुरहा, भजहा, फरहा एवं ब्रूसेलोसिस से बचाना है। कई बार इन बीमारियों से पशुओं की मौत के बाद यह पता नहीं चल पाता है कि उस पशु का टीकाकरण हुआ है अथवा नहीं। हेल्थ कार्ड बनाए जाने के बाद उससे जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक मात्र 40 दुधारू पशुओं का ही हेल्थ कार्ड बनाया जा सकता है। लॉकडाउन के बाद शेष पशुओं का हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा।
लॉकडाउन के दौरान पटरी पर आने लगी सदर अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार