COVID-19 के हैरान कर देने वाले लक्षण आ रहे है सामने, अब किडनी, फेफड़े और मस्तिष्क में खून के थक्के भी बना रहा है Corona

अमेरिका के न्यूयॉर्क में मार्च के अंत में कोरोना तेजी से फैला तो माउंट सिनाई हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कोरोना मरीजों के खून में बदलाव नोटिस किया।


डेस्क। पूरी दुनिया में महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस ने अभी तक एक लाख से अधिक लोगों की जान ले चुका है। कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को शुरुआत में जानकारी दी थी लेकिन जैसे-जैसे कोरोना का संक्रमण फैल रहा है, वैसे-वैसे इसके अन्य लक्षण भी सामने आ रहे हैं। इस वायरस को लेकर लगातार नई बातें सामने आ रही हैं।

पता चला है कि यह वायरस इंसान के किडनी, फेफड़े और मस्तिष्क जैसे महत्वपूर्ण अंगों में खून के थक्के भी जमा देता है। इसे देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। इसके साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि बार-बार शौचालय जाना भी कोरोना का वायरस से संक्रमित होने का संदेश हो सकता है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क में मार्च के अंत में कोरोना तेजी से फैला तो माउंट सिनाई हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कोरोना मरीजों के खून में बदलाव नोटिस किया। उन्होंने पाया कि संक्रमित लोगों के खून में थक्के जम रहे हैं। यह उन खतरनाक तरीकों में से एक है जिससे वायरस शरीर को तबाह कर देता है।

इस हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजिस्ट ने पाया कि किडनी में खून के थक्के जम रहे हैं और डायलसिस की प्रक्रिया बाधित हो रही है। मैकेनिकल वेंटिलेटर पर COVID-19 रोगियों की निगरानी करने वाले पल्मोनोलॉजिस्ट (श्वास-रोग विशेषज्ञ) ने देखा कि फेफड़े के हिस्से रक्तहीन थे। न्यूरोसर्जन्स ने खून के थक्के जमने की वजह से स्ट्रोक के मामलों में वृद्धि देखी, जिनमें कई कम उम्र के थे और कम से कम आधे लोग कोरोना पॉजिटिव निकले।

न्यूरोसर्जन डॉक्टर जे मोक्को ने एक इंटरव्यू में कहा, 'यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि यह वायरस खून के थक्के बना सकता है' उन्होंने यह भी बताया कि कैसे कुछ केसों में कोरोना वायरस एक लंग डिजीज से बढ़कर है। एक कोरोना वायरस मरीज में पहला लक्षण स्ट्रोक के रूप में सामने आया।

कई विशेषज्ञों ने जब खून के थक्कों का बनना देखा तो इलाज के प्रोटोकॉल में बदलाव किया गया। अब मरीजों को खून पतला करने के लिए भी दवा दी जा रही है। हॉस्पिटल के प्रमुख डॉ. डेविड रेच ने कहा, 'यदि आप खून का थक्का नहीं बनने देते हैं तो खतरा कम हो जाता है।' हालांकि, नए प्रोटोकॉल के तहत हाई रिस्क मरीजों को खून पतला करने की दवा नहीं दी जा रही है क्योंकि इससे मस्तिष्क या दूसरे अंगों में ब्लीडिंग हो सकती है।

मध्य में तीन सप्ताह में मोक्को ने देखा कि स्ट्रोक के 31 मरीजों के मस्तिष्क में खून के बड़े थक्के थे। आमतौर पर इतने दिनों मे जितने मरीज आते थे उनसे यह संख्या दोगुनी थी। इनमें से 5 की उम्र 49 से कम थी। कम उम्र के लोगों में स्ट्रोक का खतरा कम होता है। एक मरीज की उम्र तो 31 ही थी। इनमें से आधे मरीज कोरोना संक्रमित निकले।

कोरोना वायरस के लक्षणों में अभी तक मुख्य रूप से सूखी खांसी और बुखार शामिल हैं, लेकिन अब कोरोना के एक नए लक्षण के बारे में पता चला है और वह है बार-बार शौचालय (टॉयलेट) जाना है। डॉक्टर4यू की डॉक्टर डायना गैल ने एक्प्रेसडॉट यूके वेबसाइट से हुई बातचीत में कहा है कि आंत्र में समस्या और पाचन की आदतों में बदलाव का होना, दस्त का होना, बार-बार टॉयलेट जाना भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं। कोरोना से संक्रमित कई लोगों में दस्त की समस्या देखी गई है।
बता दें कि इससे पहले अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक नए अध्ययन में भी कहा गया था कि कोरोना वायरस से संक्रमित 204 लोगों में से 50 फीसदी को दस्त, उल्टी या पेट में दर्द की शिकायत थी। दक्षिण पश्चिम लंदन के बलहम के रहने वाले 29 वर्षीय इसला हसलाम ने दसन नाम की वेबसाइट को बताया कि कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट आने से पहले उनके पेट में दर्द हुआ था।
ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

अन्य समाचार