दुल्हन बनने जा रही है तो इस खाने से रहें दूर, वरना हो सकता है नुकशान

लड़कियों शादी के एक महिने पहले से ही चेहरे पर निखार लाने के लिए कई खास तरह का ब्राइडल मेकअप लेने लगती है, पर क्या आप जानती हैं कि चेहरे की सुंदरता मात्र ऊपरी मेकअप करने से ही नहीं बल्कि आंतरिक सुंदरता से भी होती है। यदि आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो चेहरे पर एक अलग ही प्राकृतिक निखार देखने को मिलेता है।

इन चीजों से रहें दूर:
# जंक फूड: अक्सर लड़किया समय की कमी के चलते या फिर अादतन भी बाहरी तेलीय आहार को लेना ज्यादा पसंद करती है, पर क्या आप जानती हैं कि ये आहार आपके शरीर को अस्वस्थ करने के साथ ही आपकी सुंदरता को भी खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
# आर्टिफिशयल स्वीटनर: मिठास आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। ये आपके स्वस्थय को नुकसान पहुंचाने के साथ ही शरीर में कई तरह की बीमारियां फैलाती है।
# कैफीन: कॉफी में मौजूद कैफिन की मात्रा आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक होती है। इससे शरीर में सूजन आने लगती है और रात के समय में चाय का कॉफी का सेवन करने से नींद भी पूरी नहीं हो पाती।
# नमक: नमक अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे रक्तचाप बढ़ता है और रक्तचाप के बढ़ने से हृदय से जुड़ी बीमारिया भी बढ़ने लगती है। इससे शरीर में सूजन और मोटापे की समस्या होना शरू हो जाती है।
# मैदे से बनी चीज: रिफाइंड खाद्य पदार्थ या मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड,पास्ता और मैगी आदि चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें पचाना मुश्किल होता है। इससे शरीर का वजन बढ़ता है।

अन्य समाचार