अगर आपको भी नही आती है नींद ,तो अपनाएं ये आसान तरीका

दिनभर की भागदौड़ और थकान के बाद नींद आना स्वाभाविक है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हे भागदौड़ और थकान के बावजूद रात में नींद नहीं आती है। नींद न आने की समस्या इतनी ज्यादा गंभीर हो जाती है कि यह हमारी मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकती है। नींद न आने के कारण:

# तनाव: चैन की नींद से तनाव का गहरा रिश्ता है। दिमाग में तनाव और काम को लेकर टेंशन बढ़ जाती है तो इससे हमारी नींद पर बूरा प्रभाव पड़ता है।
# चिंता और डर: अगर आपकी नींद बार-बार टूट जाती है, बेचैनी महसूस होती है, मन उदास हो जाता है और पसीना आने लगता है तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह हो सकती है आपकी चिंता और आपका डर।
# लाइफ स्टाइल: खराब लाइफ स्टाइल की वजह से अधिकांश लोग रात में नींद नहीं आने या फिर बार-बार नींद खुल जाने की समस्या से परेशान हैं। इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं।
कैसे पाएं इस समस्या से बचाव:
# दिनचर्या: आपका रूटीन कितना भी बिजी क्यों न हो लेकिन अच्छी नींद के लिए सबसे पहले आप अपने सोने का एक समय निर्धारित करें।
# बेडरूम: अच्छी और सुकून की नींद के लिए बेडरूम का साफ होना बेहद ज़रूरी है। अगर आपके सोने का कमरा साफ-सुथरा रहेगा तो इससे मन शांत होगा और आसानी से अच्छी नींद आएगी।
# टीवी से दूर: दिनभर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के क्षणों में भी कंप्यूटर या टीवी से चिपके रहते हैं तो फिर इनसे थोड़ी दूरी बना लें।
# चाय और कॉफी: रात में चाय और कॉफी जैसे पेय पीने से परहेज करें। बहुत अधिक मसालेदार और हैवी भोजन रात में नहीं करना चाहिए।
# गर्म दूध: अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध का सेवन करना सबसे कारगर नुस्खा माना जाता है। इसके अलावा चेरी, खसखस और मेवे का सेवन भी फायदेमंद होता है।

अन्य समाचार