लॉकडाउन में ब्लड शुगर को इस प्रकार रखें नियंत्रित, बढ़ती डायबिटीज का खतरा होगा कम

जयपुर।देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है।ऐसे में घर पर कोरोना वायरस से बचाव करने के साथ अन्य बीमारियों के संक्रमण से बचे रहना भी आवश्यक है।कमजोर इम्यूनिटी और किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है।ऐसे में देश में लगाए गए इस लॉकडाउन में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए डायबिटीज के मरीजों का अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए।

डायबिटीज की बढ़ती बीमारी को नियंत्रित रखने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना आवश्यक है।शरीर में बढ़ती डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई लोग दवाईयों का सेवन करते है,लेकिन फिर भी ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित ही बना रहता है।
ऐसे में आप यदि घर पर अलसी के बीजों का सेवन करें तो आपको ब्लड शुगर घटाने में मदद मिलेंगी। अलसी के बीजों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और फैट व शुगर का अवशोषण करने में मदद मिलती है।
आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए अपनी डाइट में करेले का सेवन करे।क्योंकि करेले में पाए जाने वाले इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मदद करता है।तुलसी के पत्तों में कई प्रकार के पोषक तत्व और एंटी—ऑक्सिडेंट के गुण मौजूद रहते है। जो हमारी शरीर में बढ़ती डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते है।
आप प्रतिदिन तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर उबालें और फिर इस पानी का सेवन करें।आप तुलसी के पत्तों का सेवन सीधे तौर पर चबा कर भी कर सकते है।इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगो के संक्रमण से भी बचा रहता है और हम स्वस्थ रहते है।

अन्य समाचार