अपने चेहरे का रंग निखारने के लिए हर दिन करें यह चीज

अपनी स्किन को गोरा करने के लिए लोग लाखो जतन करते हैं. ऐसे में स्किन को गोरा करना सबके बस क़ि बात नहीं होती है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्किन को गोरा करने के घरेलू उपाय. जी हाँ, आज हम आपको कुछ ऐसे घरकु उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप गोरा हो सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों को.

गोरा रंग पाने के लिए आसान उपाय - 1. अगर आप गोरा रंग पाना चाहते हैं तो हल्दी और दूध को मिक्स करें और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. ध्यान रहे कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें. आप इस काम को हर हफ्ते दो या तीन बार कर सकते हैं.
2. आप अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं तो आलू का इस्तेमाल करें. इसके लिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें. अब करीब 15 मिनट आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें. हर दिन ऐसा करें.
3. अगर आप गोरा होना चाहते हैं तो मसूर की दाल कारगर उपाय है. इसके लिए मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें और थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लें. इसके बाद इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें. जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें. ऐसा आप हफ्ते में कम से कम 3 बार करें.
4. अपनी स्किन को गोरा करने के लिए नींबू और टमाटर का इस्तेमाल करें. जी दरअसल इनमें विटामिन सी होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है. इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें. इससे लाभ होगा.
5. अपने चेहरे का रंग निखारने के लिए हर दिन थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं. इससे कील-मुंहासों खत्म होंगे और चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी.

अन्य समाचार