क्या पता हैं आपको संतरे के छिलके से मिलते हैं कई बड़े फायदे

आप सभी को बता दें कि संतरा गुणों का खजाना माना गया है इसमें विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है लेकिन संतरे का छिलका भी कम गुणकारी नहीं है.

इसी के साथ ज्यादातर लोग संतरे के छिलके फेंक देते हैं या तो फिर बहुत से लोगों को देखा गया है कि संतरे के छिलके का उपयोग एक दूसरे की आंखों में डालने के लिए करते हैं और हंसी मजाक करते हैं लेकिन इसके छिलके में लाखों गुण होते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचा सकते हैं. जी हाँ, तो आइए जानते हैं आज संतरे के छिलके से मिलने वाले फायदों के बारे में.
* संतरे के छिलके में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है. जी दरअसल यह पाचन में सुधार गैस उल्टी और अम्लीय डकार को दूर करने में सहायता करता है यह भूख बढ़ाने में भी सहायक है. अगर आप यह लाभ चाहते हैं तो संतरे का छिलका पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं.
* अनिंद्रा की समस्या को करे दूर - संतरे के छिलके में एक विशेष प्रकार की गंध वाला तेल पाया जाता है इस तेल का इस्तेमाल तंत्रिकाओं को शांत करने और गहरी नींद के लिए किया जाता है. आप इसके लिए आप नहाने के पानी में इसकी दो से तीन बूंद डाल लीजिए इससे आपकी अनिंद्रा की समस्या दूर हो जाएगी.
* कोलेस्ट्रोल के रोगियों के लिए फायदेमंद - ऐसे रोगियों के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. जी दरअसल संतरे के छिलकों में ऐसा गुण पाया जाता है जिससे उच्च कोलेस्ट्रोल स्तर मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए फायदेमंद रहता है इसके साथ ही यह कैंसर और हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.
* त्वचा के लिए फायदेमंद - जी दरअसल संतरे के छिलके में क्लीजिंग एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुहांसों और एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं संतरे के छिलके को सुखाकर उसको पीस कर दही में मिला लीजिए इसके बाद आप अपनी त्वचा पर लगाएं इससे आपकी त्वचा चमकदार और कोमल हो जाएगी.
* बालों को बनाए खूबसूरत - जिन व्यक्तियों के बाल एकदम रूखे और बेजान दिखाई देते हैं तो वह संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप संतरे के छिलकों को पीसकर बालों में लगाएं कुछ देर बाद धो ले लाभ होगा.

अन्य समाचार