गर्मी में ठंडा पानी पीने से खराब हो जाता है डाइजेस्टिव सिस्टम

गर्मी के मौसम में कुछ मिले या न मिले लेकिन हम सभी को ठंडा पानी जरूर चाहिए होता है. हम सभी ठंडा पानी पीने के शौकीन होते हैं और गर्मी में इसकी हमे सख्त जरूरत होती है. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि ठंडा पानी पीने के बड़े खतरे होते हैं. आज हम आपको उन्ही से रूबरू करवाने जा रहे हैं.

वेट बढ़ता है - आप सभी को बता दें कि ठंडा पानी पीने से शरीर का फेट सख्त हो जाता है. जिस वजह से फेट बर्न नहीं होता है और आपका वेट बढ़ने लगता है और आप मोटे होने लगते हैं.
एनर्जी कम होती है - जी दरअसल ठंडे पानी पीने से मेटाबॉलिज्म स्लो होता है. जो शरीर में कमजोरी और सुस्ती का कारण बनता है और आप आलसी हो जाते हैं.
डीहाइड्रेशन होता है - गर्मी में थोड़ा सा पानी पीकर ही प्यास बुझ जाती है लेकिन बॉडी में पानी की कमी होती है. इस कारण से डीहाइड्रेशन होने लगता है.
कब्ज की शिकायत होती है - ठंडा पानी पीने से कब्ज हो सकती है. ठंडा पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो जाता है और कब्ज बनने लगती है.
कोशिकाओं में सिकुड़न होती है - ठंडा पानी पीने से शरीर के अंदर कोशिकाएं सिकुड़ती हैं और इसी के साथ ही यह मेटाबॉलिज्म और हार्ट रेट को भी कम करता है. इसके वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है.
गला खराब होता है - ठंडा पानी पीने से गला खराब होता हैं और केवल इतना ही नहीं बल्कि इसी के साथ ही टॉन्सिल्स, फेफड़ों और पाचन तंत्र से जुड़े रोग हो सकते हैं.

अन्य समाचार