आइये जानते हैं मूंगफली से होने वाले जबरदस्त व बेहतरीन फायदे

आज के समय में सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए लोग तरह तरह के फलों और चीज़ों का सेवन करते हैं. ऐसे में अधिकतर लोगों को मूंगफली का सेवन करना पसंद होता हैं हालांकि इसको सस्ता बादाम कहा जाता है क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है और यह बेहद सस्ती भी होती है. आप सभी को यह भी बता दें कि मूंगफली को सेहत का खजाना भी कहा जाता है कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो मूंगफली का सेवन लगातार करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मूंगफली से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में.

# जी दरअसल 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है और मूंगफली को भूनकर खाने पर उसकी जितनी मात्रा में मिनरल्स मिलता है उतना 250 ग्राम मीट में भी नहीं मिलता है.
# मूंगफली के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है और यह दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अगर आप सप्ताह में 5 दिन मूंगफली का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है.
# मूंगफली का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. इसी के कारण इसे खाना लाभकारी माना जाता है. जी दरअसल इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा हड्डियों के लिए एक बेहतरीन और सस्ता इलाज होता है.
# मूंगफली के अंदर फॉलिक एसिड होता है या गर्भावस्था के दौरान पूर्व में न्यूरल ट्यूब के दोष को कम करने का काम करता है. इसी के साथ ही यह महिलाओं के प्रजनन शक्ति को भी बेहतर बनाने का काम करता है.
# मूंगफली शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए लाभदायक है क्योंकि इसके लिए हार्मोन का संतुलन होना बेहद जरूरी होता है और रोजाना मूंगफली का सेवन करने से आदमी और महिलाओं के दोनों में हार्मोन का संतुलन सही रहता है.

अन्य समाचार