इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं शिमला मिर्च, आप भी जरूर जानें

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो चाइनीज, इटैलियन और हिन्दुस्तानी हर डिश में सेट हो जाती है। मगर कुछ लोगों को यह हरी-भरी सब्जी पसंद नहीं आती है। शिमला मिर्च में न के बराबर कैलोरी होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉस की समस्या नहीं होती है।

अगर सेहत के लिहाज से शिमला मिर्च की बात करें, तो इस मामले में भी यह फायदेमंद है। खैर, शिमला मिर्च क्‍या है यह तो स्पष्ट हो गया है, लेकिन अभी शिमला मिर्च के फायदे जानना बाकी है।
पाचन तंत्र मजबूत बनाएं: इसमें पाचन सम्‍बंधित समस्‍याओं को दूर करने के कई गुण होते है। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरूस्‍त हो जाती है और पेट में दर्द, गैस, कब्‍ज आदि की समस्‍याएं दूर हो जाती है। इसके सेवन से पेट में होने वाले छालों की समस्‍या भी दूर हो सकती है।
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए: शिमला मिर्च का सेवन करने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और यह संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करती है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है और सूजन कम करने के लिए भी जानी जाती है।
वजन कम करने में: जो लोग वजन से परेशान हैं या वजन कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं उन्हें अपने आहार में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। बहुत कम मात्रा में कैलोरी होने के कारण यह वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है।
डायबिटीज: जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं, उन्हें रोजाना शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए। यह सब्जी शरीर में शर्करा के स्तर को सही रखने में मदद करती है।
पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: शिमला मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जो कि पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं। इसके रोजाना सेवन से पेट में दर्द, गैस, कब्ज आदि से राहत मिलती है।
कैंसर से बचाव: शिमला मिर्च में कैंसर से बचाव करने के गुण होते हैं। यह कैंसर की कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देती है। इसका सेवन करने से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है।

अन्य समाचार