किडनी में पथरी बनने से रोकता है नींबू में मौजूद पोटेशियम

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन कि समस्या सभी के साथ रहती है। इसी के चलते शरीर में बहुत सी छोटी मोटी बीमारियां हो जाती है। ऐसे में अगर आप गर्मियों में होने वाली इन बीमारियों से पूरी तरह बचना चाहते हैं तो लगातार पानी और ज्यादा से ज्यादा जूस पीने के साथ लिक्विड ही खाएं। ताकि बॉडी में पानी का लेवल पूरी तरह बरकरार रहें। ऐसे सिचुएशन में सबसे ज्यादा इफेक्ट होता है नींबू पानी जैसे सिम्पल सी दिखने वाली ड्रिंक का। क्योंकि यह पीने में जितनी टेस्टी है उतनी कि यह शरीर के लिए उतना ही गुणकारी है, तो आइए जाने कि आखिर यह नींबू पानी कैसे बॉडी के चम्तकार कर सकता है।

दरअसल, नींबू में पोटेशियम होता है जो किडनी में पथरी बनने से रोकता है। इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो पथरी के निर्माण को रोकने में सहायक है। पेट खराब हो तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए पानी में नींबू का रस, काला नमक, थोड़ी सी चीनी, जीरा, और थोड़ी सी अदरक डालें। इसे पीने से आपको फायदा होगा।
नींबू में ऐसे तत्व होते हैं जिनसे भूख कम लगती है। इस कारण आपका वजन भी कम होता है। इसलिए जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए नींबू पानी काफी फायदेमंद रहता है| नींबू पानी के सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। इस कारण आप छोटे-मोटे रोगों से बचे रहते हैं। नींबू पानी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये शुगर लेवल को कंट्रोल कर शरीर को रिहाइड्रेट और ऊर्जावान बनाता है। नींबू पानी पीने से गॉल ब्लैडर में होने वाले दर्द से निजात मिलती है।

अन्य समाचार