पाक महीना रमजान, चांद के दीदार के बाद रखा जाएगा पहला रोजा, इन चीजों से करें तौबा

Ramadan: देश के बाकी हिस्सों में शुक्रवार को चांद दिखाई देने की उम्मीद है. इसके बाद 25 अप्रैल से रमजान शुरू हो जाएंगे. सऊदी अरब में रमजान की शुरूआत हो चुकी है. यहां भारत से एक दिन पहले रमजान शुरू होते हैं और ईद भी एक दिन पहले होती है. चांद दिखने के बाद सुबह सहरी खाकर रोजा रखा जाता है. वहीं रमजान में दिन भर में 5 बार नमाज पढ़ने को बहुत शुभ माना गया है.

रमजान क्या है रमजान को रमदान भी कहते हैं. यह इस्लामी कैलेण्डर का नवां महीना है. इसे माह-ए- रमजान भी कहा जाता है. यह पवित्र महीना है जिसमें खुदा से इबादत की जाती है. रमजान के महीने में रोजे (व्रत) रखने, रात में तरावीह की नमाज़ पढना और क़ुरान तिलावत करना शामिल है.
इन बातों का रखा जाता है ख्याल रमजान के दिनों में सिर्फ व्रत ही नहीं रखा जाता है बल्कि उन चीजों का भी त्याग किया जाता है जो इंसानियत के दायरे में नहीं आती हैं. इस दौरान झूठ बोलने, बुराई से तौबा और हर तरह के गलत कार्यों से भी परहेज किया जाता है. रमजान के दिनों में गलत देखने और सुनने को अच्छा नहीं माना गया है. रमजान इंसान को खुदा के करीब लाता है. इंसान को उसकी जिम्मेदारियों का भी अहसास करता है.
लॉकडाउन में घरों में ही करें इबादत पूरे देश में कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है. ऐसे में लोगों को घरों में रहते हुए लॉकडाउन का पालन करने के लिए कहा गया है. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखते हुए विभिन्न मुस्लिम धर्मगुरुओं ने घरों में रहकर ही इबादत करने की लोगों से अपील की है.
जानिए- रमजान में क्या करें, क्या नहीं, ताकि रोजे का हुक्म भी अदा हो जाए और लॉकडाउन भी न टूटे

अन्य समाचार