रबी सीजन में चल रहा खरीफ फसल सहायता के आवेदनों का सत्यापन

सिवान । खरीफ सीजन में बाढ़-सुखाड़ के चलते उत्पादन प्रभावित होने वाले इलाके के किसानों को मिलने वाली फसल सहायता योजना की राशि अब तक उनके खाते में नहीं पहुंच पाई है। ऐसे में किसान राशि की प्रतीक्षा में लगे हुए हैं। इस समय रबी सीजन के आवेदनों का सत्यापन आ गया, लेकिन खरीफ का ही सत्यापन कार्य नहीं पूरा हुआ। जिले में सहकारिता विभाग द्वारा खरीफ सीजन में किसानों को मिलने वाली फसल सहायता योजना का लाभ 28 पंचायत के किसानों को ही मिलना है। इन पंचायतों में आवेदन करने वाले किसानों की संख्या 13 हजार 739 है।


इसमें 11 हजार 603 किसानों के आवेदन का सत्यापन का कार्य पूरा हो गया है, लेकिन दो हजार 136 किसानों का सत्यापन कार्य अभी भी बाकि है। बताते चलें कि इस योजना के तहत दरौली, दारौंदा, गुठनी आदि प्रखंडों के किसी भी पंचायत को प्रभावित नहीं दिखाया गया है। ऐसे यहां के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आवेदन सत्यापन का कार्य किसान सलाहकारों को दिया गया है। इधर राशि की प्रतीक्षा में लगे किसानों का कहना है कि कोरोना जैसी महामारी के चक्कर में लॉकडाउन है। इस समय किसानों की कमर टूट गई है। ऐसे समय पर शीघ्र सत्यापन कार्य पूरा कर किसानों के खाते में राशि अंतरण का कार्य शुरू हो जाना चाहिए। जिले में एक लाख 296 किसानों ने फसल सहायता योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया था। जिसमें अप्रभावित पंचायतों के किसानों की छटनी करने के बाद 13 हजार के करीब किसानों की संख्या सामने आई है।
क्या कहते हैं अधिकारी
आवेदन सत्यापन का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। दो हजार के करीब सत्यापन बाकि है। सत्यापन कार्य कृषि विभाग के किसान सलाहकारों के जिम्मे है। जितना जल्द वे लोग सत्यापन कर लेंगे। राशि अंतरण का कार्य उतना ही जल्दी शुरू हो जाएगा।
संतोष कुमार झा, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सिवान।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार