चांद के दीदार के साथ, शुरू हुआ रमज़ान, लेकिन कोरोना के चलते सेहत का भी रखना ध्यान, जाने कैसे...

कोरोना वायरस के कहर और लॉकडाउन के बीच मुसलमानों का रमजान का पवित्र महीना शनिवार यानि आज से शुरू हो गया है। शुक्रवार को चांद दिखने के बाद रमजान की घोषणा कर दी गई और शनिवार से इस पवित्र महीने की शुरुआत हो गयी।

रमजान शुरू होने पर पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने मुबारकबाद दी है।
पीएम मोदी ने रमजान का महीना शुरू होने पर ट्वीट कर बधाई देते हुए कहा, 'रमजान मुबारक! मैं सभी की सुरक्षा, कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं. यह पवित्र महीना अपने साथ दया, सद्भाव और करुणा की प्रचुरता लेकर आए. हम कोरोना के खिलाफ के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में एक निर्णायक जीत हासिल करेंगे और एक स्वस्थ ग्रह बनाएंगे।' लेकिन महामारी के दौरान उपवास करने की जब बात आती है तो मन में कई सवाल आते हैं। संक्रमण से लड़ने में बहुत ऊर्जा की जरूरत होती है और लंबे समय तक न खाने या पीने से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकती है।
पीएम मोदी-
Ramzan Mubarak! I pray for everyone's safety, well-being and prosperity. May this Holy Month bring with it abundance of kindness, harmony and compassion. May we achieve a decisive victory in the ongoing battle against COVID-19 and create a healthier planet.
राहुल गांधी-
Ramzan Mubarak to each and every one of you. I wish you peace and good health in this month of Ramadan. #RamadanMubarak pic.twitter.com/V9LX1JiLuT
वेंकैया नायडू-
Ramzan Mubarak to all. Ramzan is observed worldwide as a month of fasting, prayers, devotion, spirituality, faith, gratitude, forgiveness and charity. #RamzanMubarak pic.twitter.com/xygr0k9VCJ
इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपको रोजा के दौरान पर्याप्त कैलोरी प्राप्त हो, जिसमें पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो:
मैक्रोन्यूट्रिएंट्स - कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा
सूक्ष्म पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन सी और आयरन और विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, दाल और फलियां भोजन के लिए एक अच्छा विचार है।
अंडर-ईटिंग और इम्यून-इफेक्ट दोनों ही इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए आप "एनर्जी बैलेंस" बनाकर ही खुद की मदद कर सकते हैं।
निर्जलित होने में कुछ जोखिम भी है, क्योंकि यह आपके बलगम को प्रभावित कर सकता है और एक सुरक्षात्मक बड़ी परेशानी के रूप में सामने आ सकता है।
लेकिन पर्याप्त नींद और व्यायाम और डी-स्ट्रेसिंग करने की कोशिश करके अपने स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं की देखभाल करना, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका वायरस के संपर्क को रोकना है।
बीमार हैं? तो मानिये ये बातें-
जो लोग बीमार हैं, जिनमें कोविद -19 वाले लक्षण शामिल हैं, उन्हें उपवास से छूट है। यह के जैसी जटिल बीमारियों वाले लोगों के लिए भी ठीक नहीं है।
स्वास्थ्य कर्मियों के बारे में क्या?
मुस्लिम काउंसिल ऑफ़ ब्रिटेन ने नियम भी बताए हैं, जिसमें कहा गया है कि "स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविद -19 रोगियों की देखभाल करने की आवश्यकता है, निर्जलीकरण के वास्तविक जोखिम पर और पीपीई [व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण] और लंबी शिफ्ट करने के कारण उन्हे उपवास से मुक्त रहना चाहिये।यह स्पष्ट नहीं है कि प्रभाव को दोहराने के लिए आपको कितनी देर तक उपवास करना होगा।

अन्य समाचार