बच्चों के लिए घर में ऐसे बनाएं आंवला कैंडी

नई दिल्ली, बचपन में आपने कैंडी का मज़ा तो जरूर लिया होगा। बच्चों को कैंडी बहुत पसंद होती है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए टेस्टी और हेल्दी कैंडी की रेसपी। अगर आपके बच्चों के अंदर विटामिन और पोषक तत्वों की कमी है तो उन्हें बनाकर खिलाए चटपटी आंवला कैंडी।

ये स्वाद के साथ-साथ उनकी सेहत को भी फायदा करेगी। इस कैंडी को बच्चों से लेकर बड़े तक खा सकते है। इससे खाने से आपका पाचन बेहतर तरीके से काम करता है। आइए जानतें है आंवले कैंडी की रेसिपी।
सामग्री आंवले - 2-3, आजवाइन-एक चम्मच,काली मिर्च- आधा चम्मच,जिंजर पाउडर- आधा छोटा टुकड़ा, काला नमक-दो चम्मच, जीरा- एक चम्मच,हींग- एक चुटकी
विधि आंवला कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धो लें। अब आंवले को स्टीम देने एक बर्तन में पानी डाल दें। अब बर्तन के बराबर की छलनी ले। इस छलनी पर आंवाला रखकर उबलने के लिए रख दें। इसे कम से कम 8-10 मिनट तक उबलने दें।
इतने इस कैंडी का मासाला तैयार करें। इसके लिए एक पैन में तेल गर्म करे उसमें जीरा, आजवइन काली मिर्च और हींग को डालकर सुनहारे होने तक भून लें। जब मिश्रण भून जाए तो इसे एक बाउल में निकाल ले। अब इन्हें ठंडा करके काला नमक, जिंजर पाउडर के साथ मिलाकर पीस लें।
फिर आंवले को ठंडा करके इसे बीज निकालकर अलग कर ले। अब इसमें तैयार कि हुए मासला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे कम से कम एक घंटे के लिए इसी बाउल में रहने दें। जब मसाले आंवाले में अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे धूप में सुखाने के लिए रख दें।
इसे कम से कम लगातार दो दिन तक सुखाए। अब इसे बंद जार में स्टोर करके रख दे। लीजीए तैयार है आपकी आंवला कैंडी। इसी कैंडी को आप चाहें तो 6 महीने तक खा सकते है। ये जल्दी से खराब नहीं होगी।
WeForNews

अन्य समाचार