अक्षय तृतीया पर करे माता लक्ष्मी का इस तरिके से आव्हान

घर में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए विष्णु जी और लक्ष्मी जी की साथ में पूजा जरूर करनी चाहिए आज हम आपको बताते हैं कि लक्ष्मी जी का पूजन किस तरीके से करें।

अक्षय तृतीया पर स्नान के बाद घर के मंदिर में ही लक्ष्मी जी की पूजन की व्यवस्था करें पूजा शुरू करने से पहले गणेश जी का पूजन करें भगवान गणेश को स्नान कराएं ,वस्त्र अर्पित करें ,गंध ,पुष्प ,चावल चढ़ाएं।
गणेश जी के बाद देवी लक्ष्मी की पूजा शुरू करें माता लक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की चांदी ,पारद या स्फटिक की प्रतिमा का पूजन कर सकते हैं देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित करें।
माता लक्ष्मी को आमंत्रित करें यानी लक्ष्मी को अपने घर बुलाए माता लक्ष्मी को अपने घर में सम्मान देना चाहिए माता लक्ष्मी को स्नान करवाएं स्नान पहले जल से फिर पंचामृत से और फिर जल से कराना चाहिए माता लक्ष्मी को वस्त्र अर्पित करें।
वस्त्रों के बाद आभूषण पहनाये पुष्प माला पहनाये , सुगंधित इत्र अर्पित करें प्रसाद चढ़ाएं रोली से तिलक करें ,धूप दीप जलाएं माता लक्ष्मी को गुलाब और कमल के फूल काफी प्रिय है यह फूल चढ़ाएं चावल अर्पित करे घी या तेल का दीपक जलाएं आरती करें और महालक्ष्मी पूजन में ॐ महालक्ष्म्यै नम मंत्र का जाप करें।

अन्य समाचार