5 रोमांचक मौके, जब टीम इंडिया ने आखिरी बॉल पर जीता अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा वक्त में तीनों फॉर्मेट्स में शानदार प्रदर्शन कर रही है. अब यदि हम T20I क्रिकेट की बात करें, तो भले ही टीम ने पिछले लंबे वक्त से कोई आईसीसी ट्रॉफी ना जीती हो, मगर इस फॉर्मेट में भारत का प्रदर्शऩ काफी अच्छा रहा है.

असल में क्रिकेट फैंस के लिए रोमांचक खेल वही होता है जिसमें मैच आखिरी गेंद तक पहुंचे और पता ही ना हो कि किस टीम को जीत मिलने वाली है. क्या आप जानते हैं कि टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर कई T20I मैच जीते हैं.
तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 5 रोमांचक मैचों के बारे में बताते हैं जब टीम इंडिया को T20I में आखिरी गेंद पर मिली जीत….
इन 5 T20I मैचों में आखिरी गेंद पर भारत को मिली जीत
1- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ( सिडनी 2016)

भारतीय क्रिकेट टीम 2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. उस दौरे में टीम इंडिया द्वारा किए गए प्रदर्शऩ की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर 3-0 से हराकर सीरीज अपने नाम की थी.
मगर इस सीरीज का आखिरी यानि तीसरा मैच बेहद रोमांचक रहा. सिडनी में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शेन वॉटसन की नाबाद 124 रनों की पारी की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 197 रन का स्कोर बनाया.
जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 52, शिखर धवन 26 रन की पारी खेलकर टीम को मजबूत शुरुआत दी. इसके बाद विराट कोहली ने 50 रन जोड़कर भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. अब रोमांचक हो चुके इस खेल के आखिरी ओवर में भारत को 19 रनों की जरुरत थी.
तब सिक्सर किंग युवराज सिंह ने पहली गेंद पर चौका व दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर 10 रन जमा कर लिए. तीसरी गेंद पर सिंगल लिया और सुरेश रैना स्ट्राइक पर आ गए. रैना ने चौथी और पांचवीं गेंद पर 2-2 रन लिए और आखिरी गेंद पर चौका लगाकर भारत को ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई. यकीन मानिए इस मैच को देख रहे भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई फैंस का रोमांच अलग ही स्तर पर था.
2- भारत बनाम वेस्टइंडीज (चेन्नई 2018)

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम 2018 में भारत दौरे पर आई थी. जहां दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की T20I सीरीज खेली. इस सीरीज को भारत ने 3-0 से अपने नाम किया था. सीरीज का पहला व दूसरा मैच क्रमश: 5 विकेट्स व 71 रन से जीतकर भारत ने 2-0 की बढ़त बना रखी थी.
अब तीसरा मैच चेन्नई के चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विस्फोटक बल्लेबाज निकोलस पूरन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 3 विकेट के नुकसान पर 181 रन बोर्ड पर लगाए.
लक्ष्य आसान नहीं था लेकिन इस मैच को भारत ने रोमांचक तरीके से जीता. असल में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की 92, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत 58 रन व केएल राहुल ने 17 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत के नजदीक पहुंचा दिया. अब क्रीच पर थे मनीष पांडे और शिखऱ धवन और आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 5 रनों की जरुरत थी.
दोनों ही खिलाड़ियों ने छक्का-चौका ना लगाते हुए रिस्क नहीं लिया. तब शिखर ने पहली गेंद पर दो रन लिए, तो दूसरी गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक मनीष पांडे को दी. तीसरी गेंद पर मनीष पांडे ने सिंगल लिया, तो चौथी गेंद पर कोई रन नहीं आया और 5वीं गेंद पर धवन आउट हो गए. भारतीय प्रशंसकों की सांसे अटक गईं. मगर आखिरी गेंद पर मनीष पांडे ने आखिरी गेंद पर सिंगल लेते हुए भारत को जीत दिलाई.
3- भारत बनाम बांग्लादेश (2018 निदाहास ट्रॉफी)

निदाहास ट्रॉफी में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा था. नियमित कप्तान विराट कोहली ने आराम लिया था और भारत की कमान रोहित शर्मा के हाथ में थी. इस दौरान बांग्लादेश के साथ खेला गया फाइनल मुकाबला वाकई काफी रोमांचक था क्योंकि इसमें आखिरी गेंद पर जाकर टीम इंडिया को जीत मिली थी.
बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की और 8 विकेट के नुकसान पर 166 रन बोर्ड पर लगाए. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की 56 रन की पारी ने टीम को मजबूत शुरुआत दी. मगर इसके बाद भारत विकेट खोने लगा और जीत तनिक मुश्किल लगने लगी.
अब आखिरी ओवर में भारत को 12 रनों की जरुरत थी और बांग्लादेश की तरफ से गेंदबाजी के लिए सामने थे तेज गेंदबाज सौम्य सरकार. तब क्रीज पर मौजूद दिनेश कार्तिक व विजय शंकर पर थे.
तनावपूर्ण स्थिति में सौम्य ने पहली गेंद वाइड डाल दी. भारत को एक रन मिल गया. इसके बाद पहली गेंद पर कोई रन नहीं आया. फिर 2 गेंदों पर एक-एक रन लिया. तब स्ट्राइक पर आए शंकर ने चौथी गेंद पर चौका लगाया. अब भारत को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और शंकर आउट हो गए. मगर आखिरी गेंद पर छक्का लगाते हुए दिनेश कार्तिक ने टीम को जीत दिलाई.
4- भारत बनाम इंग्लैंड (2016 नागपुर)

2016 में जब इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई थी. तब दोनों टीमों के बीच खेली गई T20I सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था. असल में इस सीरीज में पहला मैच इंग्लैंड ने जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी. इसके बाद दूसरा मैच नागपुर में खेला गया.
इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने 71 रनों की मदद से भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए. जवाब में बल्लेबाजी कलने मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम ने जो रूट 38 और ऑलराउडंर खिलाड़ी बेन स्टोक्स 38 रनों की पारी की बदौलत लक्ष्य के नजदीक पहुंची.
अब आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीतने के लिए 8 रनों चाहिए थे. सामने थे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह. जसप्रीत बुमराह ने पहली गेंद पर जो रूट और चौथी गेंद पर जोस बटलर पवेलिटन लौट गए. आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीतने के लिए 6 रन चाहिए थे, मगर बुमराह ने इंग्लिश बल्लेबाजों को एक भी रन नहीं बनाने दिया और भारत को 5 रनों से जीत मिली.
5- भारत बनाम बांग्लादेश (2016 टी20 विश्व कप)

आईसीसी टी20 विश्व कप 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच खेला गया लीग मुकाबला काफी रोमांचक रहा. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए.
लक्ष्य मुश्किल नहीं था इसलिए बांग्लादेशी खिलाड़ी काफी उत्साह के साथ मैदान पर उतरे. मगर लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी बांग्लादेशी टीम भी लगातार विकेट गंवाती रही. 19 ओवर में बांग्लादेश की टीम 136 रन बना सकी. अब आखिरी ओवर में गेंद हार्दिक पांड्या के हाथों में और बांग्लादेश को जीत के लिए जरुरत थी कुल 11 रनों की.
मगर हार्दिक ने कमाल की तेज गेंदबाजी की. क्रीज पर मौजूद महमदुल्लाह-मुशफिकुर रहीम थी. पहली गेंद पर महमदुल्लाह ने पहली गेंद पर एक रन लिया. इसके बाद मुशफिकुर रहीम ने लगातार 2 चौके लगाए. अब 3 गेंदों पर बांग्लादेश को मात्र 2 रन चाहिए थे.
मगर हार्दिक ने चौथी और पांचवीं गेंद पर रहीम और महमुदुल्लाह को पवेलियन का रास्ता दिखाया. अब आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को मात्र 2 रन चाहिए थे और धोनी ने रनआउट करते हुए भारत को एक रन से जीत दिलाई।

अन्य समाचार