बिस्तर पर बैठकर काम करना ना बिगाड़ दे आपकी सेहत, रखें इन बातों का ख्याल

70 प्रतिशत भारतीय लॉकडाउन की वजह से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में अचानक उत्पन्न हुई इस स्थिति में घर पर सही व्यवस्था कर पाना मुमकिन नहीं होता हैं और लोग अपने लैपटॉप से सोफे या बिस्तर पर बैठकर काम करने को मजबूर हैं। इस वजह से काफी लोगों को गर्दन, पीठ व कलाई में दर्द की शिकायत देखने को मिल रही है। ऐसे काम के दौरान मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है और दर्द होने लगता है। डॉक्टर्स के अनुसार, लैपटॉप पर काम करते हुए बिस्तर पर बैठना बिल्कुल भी उचित नहीं है। लगातार इस स्थिति में रहने से आपको स्लिप डिस्क की समस्या भी हो सकती है। आज हम आपको कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं।


- ध्यान रखें कि आप सीधे बैठें और पीठ को सही सपोर्ट दें।- लैपटॉप को इतना ऊंचा रखें कि आपको गर्दन न झुकानी पड़े।- सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में होनी चाहिए।- पैरों को सीधा रखने की कोशिश करें या घुटनों को थोड़ा मोड़ कर बैठें।
- बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठें। समय-समय पर उठें और 5 मिनट ब्रेक लें।- काम करने से पहले शरीर को स्ट्रेच करें।- सुबह और शाम 30 मिनट के लिए हल्की कसरत या योग करें।- डाइट में हैल्दी चीजें लें और भरपूर पानी भी पीते रहें।

अन्य समाचार