हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए करे इस चीज का सेवन, जाने

इस समय दुनिया में बहुत से लोग हैं जो हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं. इस बीमारी के इलाज के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां लेते हैं जो उनकी बीमारी को केवल खत्म करती है

खत्म नहीं. ऐसे में तरबूज एक ऐसा फल है जिससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. जी हाँ, दरअसल गर्मियों में तरबूज का सेवन आपके लिए काफी लाभकारी होता है इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर भी सही रहता है हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए तरबूज एक टेस्टी और हेल्दी उपाय हो सकता है इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और यह सूजन को कम कर सकता है.
जी दरअसल तरबूज ऑक्सीडेटिव होने से तनाव को भी कम करने में मदद करता है तरबूज भी एक एमि नो एसिड होता है जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसी के साथ दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है सिटूलीन शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है.
इस तरह से धमनियों से लचीलेपन को प्रोत्साहित करता है डाइटिशियन के मुताबिक तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ दिल के दौरे के खतरे को भी कम करता है क्योंकि इसमें लाइकोपीन की मात्रा पाई जाती है। ध्यान रहे तरबजू को खाने के लिए कभी भी खाली पेट ना रहे और इसी के साथ देर रात खाने से बचे. इसी के साथ एक व्यस्क व्यक्ति रोजाना दो कब तरबूज खा सकता है जो उसे लाभ देगा.

अन्य समाचार