सावधान ! पुरुषों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ज्यादा मात्रा में , हो सकता है भारी नुक्सान

आज के समय में हर कोई अपनी सेहत का बखूबी ध्यान रखता है वह भी इसलिए क्योंकि वह हमेशा फिट रहना चाहता है फिर वह पुरुष हो या महिला. ऐसे में हेल्दी डाइट के लिए अपने खाने में सोयाबीन या soya chunks जरूर शामिल करना चाहिए.

जी दरअसल इसका सेवन करने से बॉडी को भरपूर मात्रा में प्रोटिन और एनर्जी मिलती है. आप सभी को बता दें कि सेहत के लिए इसका खाना बहुत जरुरी है लेकिन पुरुषों के लिए नहीं. जी दरअसल सोयाबीन का सेवन करना पुरुषों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आप सभी को बता दें कि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए और न ही इसे नियमित रूप से खाना चाहिए क्योंकि इससे पुरुषों को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं.
पुरुषों के लिए घातक - डॉक्टर्स का कहना है कि सोयाबीन का रोजाना सेवन करना पुरुषों के लिए घातक साबित हो सकता है. जी दरअसल इसे खाने से पुरुषों में सेक्शुअल पावर कम हो जाता है. इसी के साथ ज्यादा सोयाबीन खाने से उनके हॉर्मोन्स, लिबिडो पावर, स्पर्म की संख्या और प्रजनन क्षमता के स्तर पर प्रभाव पड़ता है. वहीं अगर कोई पुरुष फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहा है तो उसे अपनी डाइट में सोयाबीन का सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए.
एस्ट्रोजेन हॉर्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है- डॉक्टर्स कहते हैं अधिक मात्रा में सोयाबीन का सेवन करने से पुरुषों में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है. इस कारण से इसका प्रभाव उनकी फर्टिलिटी पर पड़ सकता है. वहीं अगर आप शाकाहारी हैं तो सोयाबीन की जगह कुछ अन्य चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसी के साथ जो पुरुष वर्कआउट करते हैं वह अधिक मात्रा में दूध, दही, पनीर और मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
वजन बढ़ता है - जो पुरुष अधिक सोयाबीन कहते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ता है क्योंकि उसमे प्रोटीन होने के साथ-साथ फैट की मात्रा भी अत्यधिक होती है. आपको बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 20 ग्राम फैट होता है.

अन्य समाचार