डोर-टू-डोर सर्वे का पहला चरण पूरा, अब छूटे व्यक्ति की तलाश

बेगूसराय। कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान के लिए की जा रही डोर-टू-डोर सर्वे का पहला चरण पूरा हो गया है। बी टीम द्वारा भी सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है और इसे भी शीघ्र ही संपन्न करा लिया जाएगा। जिलाधिकारी अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि प्रथम चरण में सर्वे में छूटे हुए लोगों की स्क्रीनिग की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या नौ है, जिसमें से एक की रिपोर्ट रि-सैंपलिग में निगेटिव आया है। शेष आठ संक्रमित का इलाज निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेशन सह ट्रीटमेंट सेंटर में चल रहा है। वर्तमान में 29 व्यक्तियों को जिला मुख्यालय स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती रख कर उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा 127 व्यक्ति को होम क्वारंटाइन तथा 41 व्यक्तियों को स्कूल क्वारंटाइन सेंटर में रख कर उनके लिए नियमित तौर पर भोजन एवं स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जिले से अब तक 1107 व्यक्तियों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया, जिसमें से 1040 व्यक्ति की रिपोर्ट मिली है। प्राप्त रिपोर्ट में से 1031 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। शेष 67 सैंपल का रिपोर्ट प्रतीक्षित है।
आंधी-बारिश से फसल क्षति का आकलन करने पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी यह भी पढ़ें
लॉकडाउन का नहीं करें उल्लंघन : कोरोना वायरस को लेकर डीएम ने आम नागरिकों से पैनिक नहीं होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन संवेदनशील तरीके से कोरोना वायरस को सीमित करने का प्रयास कर रही है। आवश्यकता इस बात की है कि आम लोग लॉकडाउन के आदेश का उल्लंघन नहीं करें। लोग बैंक, बाजार व अन्य दैनिक कार्य में निश्चित तौर पर शारीरिक दूरी का अनुपालन करें। उन्होंने सामान्य परिस्थिति में भी मास्क का प्रयोग करने की अपील लोगों से की। उन्होंने कहा कि आम लोगों के सहयोग से ही कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। इसलिए हर व्यक्ति को सतर्क रहने की जरूरत है। सात हजार जरुरतमंदों को उपलब्ध कराया भोजन व आवास की सुविधा : जिले के चार स्थानों पर जिला प्रशासन द्वारा संचालित आपदा राहत केंद्रों पर अब तक सात हजार से अधिक जरूरतमंदों को भोजन व आवासन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। डीएम ने कहा कि शहर के ज्ञान भारती स्कूल, बस स्टैंड बेगूसराय, सामुदायिक भवन बाघा एवं मध्य विद्यालय बलिया में आपदा राहत केंद्र का संचालन किया जा रहा है। वहीं दूसरे प्रदेशों में फंसे जिले के 234 प्रवासी मानव बलों द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना के आधार पर उनकी समस्याओं का निवारण जिला स्तर पर गठित प्रवासी मजदूर सहायता कोषांग के माध्यम से किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार