बिंदी लगाने से महिलाओं को होते है कई फायदे,जानकर हैरान हो जायेंगे आप

महिलाएं अगर मेकअप करती है और उनके माथें में बिंदी न हो तो उसका सौंदर्य अधूरा है। सदियों से बिंदी एक स्त्री का सोलह श्रृगांर में गिना जाता है। यहां तक कि दक्षिण भारत में पुरूष और स्त्री सभी बिन्दी लगाते हैं। आज के फैशन की बात करें तो बिंदी अब एक फैशन बन गया है।

अब फैशन के चलते लड़किया बिंदी बड़े ही शौक से लगाती है, लेकिन क्या आप जानते है कि बिंदी लगाने से हमारी सेहत को फायदा है। बिंदी लगानें से कई फायदें है।
जानिए माथें में बिंदी लगानें से कई फायदे:
# अनिद्रा: अगर आपको अच्छी नींद नही आती है तो आपके लिए बिंदी काफी फायदेमंद है, क्योंकि बिंदी लगानें से यह शरीर के ऊपरी भाग को शांत रखता है जिससे आपकी अच्छी मसाज हो जाती है।
# एकाग्रता: बिंदी एक ऐसा श्रृंगार की चीज है जिसे हम माथें में दो भौंह के बीच थोड़ा दाहिने तरफ लगाते है। इससे आपका मन शांत रहेगा। साथ ही आपको तनाव नही महसूस होगा।
# साइनस की समस्या: नाक और उसके आस-पास के क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन का काम करती है, तो वह उत्तेजित हो जाता है। यह हमारे नाक के आस-पास रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और साइनसाइटिस व सूजन से भी छुटकारा दिलाता है।
# झुर्रियों से मुक्ति: बिंदी लगाने से हमारे चेहरे की मांसपेशियां उत्तेजित हो जाती हैं, और इससे चेहरे की मांसपेशियों में बल्ड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। आपकी मांसपेशियां में इस तरह से त्वचा में पोषण और यह झुर्रियां को भी कम करने में मदद करता है

अन्य समाचार