Akshaya Tritiya: रविवार के दिन सूर्य देव को ऐसे करें प्रसन्न, मिलेगी प्रसिद्धि और बढ़ेगा तेज

सूर्य को जीवन माना गया है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. मान्यता है कि जिन लोगों के जीवन में सूर्य से संबंधित परेशानी चल रही है उन्हें रविवार के दिन सूर्य देव की विशेष आराधना करने से लाभ मिलता है.

सूर्य अशुभ होने पर जीवन में देते हैं ये फल सूर्य देव कमजोर या अशुभ होने पर व्यक्ति के जीवन को संकटों से भर देते हैं. उसके जीवन में कई तरह की परेशानियों का आना आरंभ हो जाता है. यही नहीं कई प्रकार के रोग भी व्यक्ति को घेर लेते हैंं. इसलिए सूर्य देव को प्रसन्न रखना बहुत जरुरी है.
अक्षय तृतीया पर करें विशेष पूजा अक्षय तृतीया के दिन सूर्य भगवान की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. इस दिन रोहिणी नक्षत्र और शोभन योग है. ऐसे सुबह के समय सूर्य देव की पूजा करने सूर्य से संबंधित दोष को दूर करने में मदद मिलेगी.
अपयश से बचने के लिए सूर्य देव को करें प्रसन्न सूर्य यश प्रदान करने वाले देव हैं. लेकिन ये तभी संभव है जब सूर्य देव जन्म कुंडली में शुभ स्थान पर हों. वहीं अगर ये अशुभ होते हैं तो व्यक्ति को अपयश का भी सामना करना पड़ता है. सूर्य व्यक्ति को लोकप्रिय बनाते हैं. उच्च पद भी प्रदान करते हैं. लेकिन दूषित और अशुभ होने पर विपरीत फल प्रदान करने लगते हैं.
सूर्य देव की पूजा रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा विधि पूर्वक करनी चाहिए. इस दिन सुबह जल्द उठना चाहिए. सुबह स्नान करने के बाद पूजा करनी चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु, भगवान शिव और गणेश जी की पूजा करने के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए. जल में गंगाजल और लाल चंदन मिलाए. इसके बाद सूर्य देव को अर्पित करें. जल की धार से सूर्य भगवान को देखना चाहिए और सूर्य मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्रदान करते हैं.

अन्य समाचार