कोरोना से बचने लिए सब्‍जी खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्‍यान

कोटा। कोरेाना वायरस का संक्रमण चरम पर है। इससे बचाव ही अभी एकमात्र इलाज है। सफाई की आदत इसमें अहम भूमिका निभाती है। सुबह से रात तक पूरी दिनचर्या के दौरान हमें कहां-कहां और कैसे खुद को स्‍वच्‍छ रखना है, यह बात बहुत मायने रखती है।

यदि आप किसी ठेले वाले से सब्‍जी खरीदते हैं तो आपको मुख्‍य रूप से यह ध्‍यान रखना है कि उसके व आपके बीच फासला हो। यदि सब्‍जी वाला घर पर आया है और उसने दरवाजा छू लिया है तो उसे सैनेटाइज करें। सब्‍जी वाला किस स्‍थान से होकर आया है, हमें नहीं पता रहता इसलिए बेहतर है उससे सब्‍जी लेते ही आप उसे गर्म पानी या नमक, सोडायुक्‍त पानी में धोएं और उसमें रख दें। करीब एक घंटे बाद ही निकालें।
आपके काम की ये बातें, जरूर आजमाइये-
लॉकडाउन का नियम ना तोड़ें कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरह तेजी से फैल रहा है, उसमें अहतियात ही अभी एकमात्र और सबसे अच्छा उपाय है। इस संबंध में हरियाणा में रोहतक स्थित पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ओपी कालरा का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग ही अभी इससे बचाव का रास्ता है। इसके साथ अन्य सावधानियां भी जरूरी हैं। लॉकडाउन व्‍यवस्‍था का तो हर हाल में पालन किया जाना चाहिए।
शरीर में पानी की कमी न होने पाए इससे बचाव के लिए शरीर में पानी की कमी न होने पाए। इसके साथ ही खाली पेट न रहें। सादे पानी के साथ ही दही, नारियल पानी सहित अन्य तरल पदार्थ हर दो से तीन घंटे के अंतराल में लेते रहें। शरीर को बीमारी से बचाना है तो इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत करना होगा। इसके लिए आप को खाने के साथ ही अपनी दिनचर्या में काफी बदलाव लाने की जरूरत है।

अन्य समाचार