पैक्सों में नहीं हो रही गेंहू की खरीद, बिचौलियों के हाथों बेचने पर मजबूर किसान



रोहतास। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के बीच काफी जद्दोजहद के बाद जिले में गेहूं कटाई की समस्या तो दूर हो गई, लेकिन सहकारिता विभाग द्वारा पैक्सों को गेंहू खरीदने के लिए अधिकृत करने के बावजूद खरीदारी नहीं हो पा रही है। इसके चलते किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद नहीं होने से जिले के किसान हलकान हैं। मजबूरन किसान अपनी मेहनत से उगाई हुई गेहूं की फसल को खुले बाजारों में आढ़तियों के हाथों बेचने को विवश हैं। जिससे उनके अनाज का उचित दाम नहीं मिलने से अन्नदाता निराश हैं। 1925 रुपये प्रति क्विंटल है न्यूनतम समर्थन मूल्य :
शिक्षकों के वेतनवृद्धि पर कोरोना की मार, काम पर लौटने की अपील यह भी पढ़ें
वर्ष 2019 में केंद्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1860 रुपए प्रति क्विंटल तय किया था। इस वर्ष इसे 65 रुपये बढ़ाकर 1925 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। लेकिन सरकार की एजेंसियों द्वारा खरीद शुरु नहीं किए जाने से किसानों को मजबूरी में बिचौलियों को लगभग 1750 से 1800 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचना पड़ रहा है। इससे किसानों को डेढ़ सौ रुपए प्रति क्विटल का नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब तक जिले में गेहूं की खरीद किसी एजेंसी द्वारा नहीं किए जाने से किसान परेशान हैं। कहते हैं किसान:
चेनारी प्रखंड के बैरियां निवासी किसान उमेश सिंह कहते हैं कि पहले धान की खेती के समय बेमौसम बारिश से काफी क्षति हुई थी। बाद में गेहूं की खेती से काफी उम्मीद थी, लेकिन दोबारा बारिश व ओलावृष्टि से रही सही कसर भी पूरी हो गई। गेहूं के साथ दलहन, प्याज, सब्जी व रबी की अन्य फसलों की काफी क्षति हुई है। अब जो कुछ खेत में बचा था उसे समेट कर घर ले आए, तो उचित दाम देने वाले खरीदार नहीं मिल रहे हैं। शिवसागर प्रखंड के छोटकी चेनारी निवासी विनोद तिवारी ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से इक्के-दुक्के खरीदार ही गांव पहुंच रहे हैं। किसानों को महज 17 से 18 सौ रुपये की दर से गेहूं का दाम मिल रहा है। जबकि, सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विंटल दर निर्धारित कर रखा है।
कहते हैं अधिकारी:
जिले में किसानों से गेहूं खरीद की तैयारी शुरू कर दी गई है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। पैक्स समितियां भी तैयार हैं। जल्द ही सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर सभी किसानों से गेहूं खरीद शुरू हो जाएगी।
समरेश कुमार,
जिला सहकारिता पदाधिकारी- रोहतास
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार