शाओमी का स्मार्टफोन बाजार में धूम मचाने को तैयार, जानिए कीमत और खासियत

गैजेट्स कंपनी (Gadgets Company) शाओमी (Xiaomi) अपने ग्राहकों के लिए नए-नए स्मार्टफोन (Smartphone) मार्केट में लॉन्च करती रहती है।

नई दिल्लीः गैजेट्स कंपनी (Gadgets Company) शाओमी (Xiaomi) अपने ग्राहकों के लिए नए-नए स्मार्टफोन (Smartphone) मार्केट में लॉन्च करती रहती है। शाओमी (Xiaomi) के स्मार्टफोन (Smarthone) को खरीदने के लिए ग्राहकों में काफी उत्सुकता देखने को मिलती है। फोन में पॉप-अप कैमरा से लेकर पंचहोल कैमरा डिजाइन तक देखने को मिली। अब शाओमी अपने स्मार्टफोन में नया कैमरा डिजाइन लाने की तैयारी कर रहा है।
शाओमी ने चीन में चाइनीज पेटेंट ऑफिस चाइना नेशनल इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) में एक नया स्मार्टफोन कैमरा डिजाइन पेटेंट कराया है। इसके तहत कंपनी अपने फोन में ट्विस्टेड कैमरा मॉड्यूल का इस्तेमाल करेगी। शाओमी सिंगल रोटेटबल मेन कैमरा मॉड्यूल का इस्तेमाल करेगी जो सेल्फी कैमरा का भी काम करेगा।
रोटेटबल कैमरा इससे पहले भी कुछ स्मार्टफोन्स में देखा जा चुका है। उदाहरण के तौर पर आसुस जेनफोन 6 (Asus Zenfone) में इस तरह के कैमरे का इस्तेमाल किया जा चुका है। आसुस के फोन में केवल कैमरा रोटेट होता है। जबकि शाओमी के नए डिजाइन में कैमरा के साथ साथ डिस्प्ले का भी कुछ हिस्सा रोटेट हो जाता है।
इस्तेमाल होगा नया कैमरा
शाओमी ट्विस्टेड कैमरा मॉड्यूल का इस्तेमाल कब और किस स्मार्टफोन में करेगी इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इस नए डिजाइन को स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर पाना काफी कठिन होगा। ऐसे में स्मार्टफोन के प्रॉडक्शन वर्जन में इस डिजाइन को देखना दिलचस्प होगा।
नए कैमरा डिजाइन के अलावा शोआमी नई फिंगरप्रिंट सेंसर टेक्नॉलजी भी लाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी आजकल एक खास किस्म के डिस्प्ले पर काम कर रही है। डिस्प्ले मौजूदा स्मार्टफोन्स के डिस्प्ले से काफी अडवांस होगा क्योंकि यह एक फुल स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह काम करेगा। इस फीचर को स्मार्टफोन्स में ऑल-स्क्रीन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के नाम से उपलब्ध कराया जा सकता है।
शाओमी की इस अपकमिंग टेक्नॉलजी की कुछ तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। ट्विटर यूजर ने ट्वीट में जो फोटो पोस्ट किए हैं, उनमें ऑल-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर को काम करते देखा जा सकता है। वीवो भी इस टेक्नॉलजी पर काम कर रहा है और पिछले साल कंपनी ने इसे Apex 2019 कॉन्सेप्ट फोन में दिखाया था।

अन्य समाचार