ऑफिस में जो लोग पुरे दिन करते है PC पर काम वो इस तरह बचाये अपनी आँखों को !!

आज आप को कुछ टिप्स बता रहे है जो के बहुत काम आने वाले है वैसे तो मोबाइल फोन्स और लैपटॉप पर घंटों तक बैठने की आदत के कारण आंखों पर ज़ोर पड़ता है साथ की साथ आपकी आंखें थकी हुई लगने लगती हैं। एक बात और इस वजह से आंखों में डार्क सर्कल और सूजन की समस्या भी हो सकती है।इस बात का भी ध्यान रखे की अगर शुरू में इस तरह की समस्याओं पर गौर ना किया जाए तो बाद में दिक्कत हो सकती है। हम आप को ये भी बता देना चाहते है की हमारी आंखें हमारे लिए अनमोल हैं। और आंखों के बिना हमारा जीवन कुछ भी नहीं है, और अपनी आंखों को स्वस्थ और थकान से दूर रखने के लिए हमें हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। वैसे आप को ये भी बता दे की साथ ही आंखों से सम्बंधित एक्सरसाइज भी करें। आज आप को इसके अलावा भी कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं जिससे उनकी थकान दूर हो -

1. ध्यान रहे जो कुछ भी आप कम्प्यूटर में पढ़ रहे हैं उसका साइज बड़ा कर लें और साथ की साथ इससे पढ़ने में आसानी होगी और साथ ही आंखों को आराम मिलेगा |
2. आप को ये भी बता दे की लगातार 20 मिनट स्क्रीन देखने के बाद 20 सेकेंड कहीं और देखें एक बात और इससे आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा।
3. इस बात का भी ध्यान रखे और जब हम स्क्रीन को लगातार देखते हैं तो आंखें झपकाना भूल जाते हैं जिससे आंखे सूख जाती हैं साथ की साथ इसलिए आइड्रॉप आंखों में डालकर आप रिलेक्स फील कर सकते हैं।
4.हम आप कोई भी बता दे की कम्प्यूटर स्क्रीन में ज्यादा ब्राइटनेस की वजह से भी आंखों में तनाव और सरदर्द हो जाता है, और ध्यान रहे समय-समय पर स्क्रीन की ब्राइटनेस अडजेस्ट करते रहें।
5.आप कोई भी बता दे की आंखों की थकावट दूर करने के लिए अपनी हथेलियों का उपयोग करें। साथ की साथ अपने दोनों हाथों को रगड़कर अपनी बंद आंखों पर रखें।वैसे तो इससे आपकी हथेलियों से निकली गर्माहट से आपकी आंखों को सेंक मिलेगा।एक बात और इसके बाद अपनी आंखें खोल लें और अब आंखों की पुतलियों को चारों ओर घुमाएं।और अब आंखों को बंद करके एक गहरी सांस लें और फिर रिलेक्स करें।

अन्य समाचार