Lockdown: आयुष्मान खुराना ने शेयर किया ये ख़ास सत्तू वाला प्रोटीन शेक, जानें इसके फायदे

लॉकडाउन (Lockdown) के इस समय में बॉलीवुड और छोटे पर्दे के कई स्टार्स इन दिनों अपने कई तरह के वीडियो पोस्ट कर रहे हैं. इनमें से कई वीडियो फिटनेस, कुछ घर के कामों से और कुछ नई नई रेसिपीज से सम्बंधित होते हैं. इसी क्रम में बॉलीवुड के हैंडसम हंक आयुष्मान खुराना ने भी एक पोस्ट शेयर की है. इस पोस्ट में आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) एक कॉफी मग में एक ड्रिंक लेते हुए दिखाई पड़ रहे हैं.आयुष्मान खुराना ने अपनी इस इंस्टाग्राम (Instagram) पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है कि बटरमिल्क यानी कि मट्ठे (छाछ) के साथ सत्तू को घोलकर पीने से यह एक नैचुरल प्रोटीन शेक की तरह काम करता है. इसके साथ ही उन्होंने इसकी रेसिपी बताने वाले दीपिका राठौर और luke_coutinho को शुक्रिया भी अदा किया है. आयुष्मान खुराना की इस पोस्ट को अभी तक 9 लाख से ज्यादा लोग पसंद कर चुके हैं.

Sattu powder mixed with buttermilk is a natural and a potent protein shake. Thanks @luke_coutinho and @deepika_rathod9 for giving me this valuable recipe for lockdown. ✌️ (Lensed by @jaysamuelstudio )
A post shared by Ayushmann Khurrana (@ayushmannk) on Apr 25, 2020 at 6:06am PDT
आइए जानते हैं कि सत्तू और बटर मिल्क किस तरह नैचुरल प्रोटीन शेक है: सत्तू को पौष्टिक आहार माना जाता है. चना, मकई या जौ वगैरह को भूनने के बाद इसे पीसकर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. चने के सत्तू में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. सत्तू को पानी में घोलकर नमक, गुड़ या चीनी के साथ लिया जाता है. इसके अलावा भी इसे अन्य पेय पदार्थों के साथ लिया जा सकता है.बटर मिल्क में भी प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. इसमें गुड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड भी होते हैं जिस वजह से यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसलिए लोग गर्मियों के दिनों में छाछ लेना पसंद करते हैं.

अन्य समाचार