अद्भुत नजाराः 60 साल में पहली बार समुद्री लहरों से निकली नीली रोशनी

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन की वजह से जहां लोग घरों में बंद है वही इसकी वजह से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। प्रदूषण कम होने के कारण आए दिन कुदरत के अनोखे रुप देखने को मिल रहे हैं। हाल ही में समुद्र के बीच पर ऐसा ही एक अनोखा दृश्य देखने को मिला। अचानक समुद्री लहरों से रंगीन रोशनी निकलने लगी।


समुद्री लहरों से निकली नीली रोशनी
दरअसल, मैक्सिको के अकापुल्को के बीच लॉकडाउन की वह से वीरान हो गए हैं। यहां लोगों की एक्टिविटी न के बराबर है, जिसके कारण समुद्र में मौजूद जीवों में एक अनोखी साइंटिफिक घटना Bioluminescent देखने को मिली। Bioluminescent यानि किसी जीव के शरीर से रोशनी निकलना। इसकी वजह से अकापुल्को बीच नीली रोशनी से जगमगाने लगा।

60 साल में पहली बार दिखा अद्भुत नजारा
सोशल मीडिया पर इसकी फोटोज खूब वायरल हो रही हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, पानी में माइक्रोऑर्गेज्म के बायोकेमिकल रिएक्शन की वजह ऐसा होता है। हालांकि ये घटना बीते 60 सालों में पहली बार देखी गई। प्रदूषण के कारण समुद्र में ऐसा होना काफी समय पहले बंद हो गया था।

रोशनी देखने के लिए बीच पर जमा हुई भीड़
समुद्र में अचानक नीली रोशनी देख लोग लॉकडाउन के बावजूद बीच पर पहुंच गए और फोटोज को कैमरे में कैद करने लगे। टूरिज्म बोर्ड ने कहा, "Puerto Marqués बीच की ये घटना माइक्रोऑर्गेनिज्म की वजह से हुए बायोकेमिकल रिएक्शन का बाइप्रोडक्ट है"

मगर, मैरिन बायोलॉजिस्ट एनरिक अयाला डुवाल ने इस थ्योरी को खारिज कर दिया। उन्होंने लिखा कि प्रोटीन, ऑक्सीजन, एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट और अन्य चीजों के रिएक्शन की वजह से ऐसी रोशनी निकलती है।

अन्य समाचार