इन 4 असरदार घरेलू उपायों से कोहनी के कालेपन को करें दूर

हर लोगों की चाहत होती है कि उनकी त्वचा साफ रहे ताकि वो सुंदर दिख सकें। त्वचा की सफाई पर हम सभी विशेष ध्यान देते हैं। इसके बावजूद भी हमारी कोहनी के आसपास की त्वचा कई गुना मोटी और काली हो जाती है। गर्मियों के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। कोहनी के पास कोई तेल ग्रंथि ना होने के कारण वहां की त्वचा मॉइस्चराइज नहीं होती है, जिसके कारण यह समस्या हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ असरदार उपाय बताएंगे, जिससे आप बिना समय बर्बाद किए कोहनी के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू कोहनी के कालेपन को दूर करने में नींबू बहुत कारगर है। एंटीऑक्सीडेंट से पैक नींबू में ब्लीचिंग के गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में यह त्वचा में निखार लाने के लिए परफेक्ट है। कोहनियों के कालेपन को दूर करने में नींबू एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है। कोहनी सको साफ करने के लिए आधा नींबू काटें और इससे 5 मिनट तक कोहनी की मालिश करें। इसके बाद 10 मिनट तक इंतजार करें और कोहनी को पानी से धो लें। जब कोहनी की त्वचा सूख जाए तो मॉइस्चराइजिंग लोशन लगा लें।
नारियल का तेल त्वचा से लेकर बेहतर स्वास्थ्य के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा होता है। स्किन से जुड़ी हर समस्याओं को दूर करने में नारियल के तेल का प्रयोग बढ़िया परिणाम देता है। नारियल के तेल में पाए जाने वाला विटामिन ई डेड स्किन की मरम्मत करने और आपके स्किन ट्रीटमेंट में मदद करता है। अगर आप कोहनी के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से कुछ मिनटों के लिए नारियल के तेल से अपनी कोहनी की मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए आप नारियल के तेल के बराबर नींबू का रस को भी मिला सकते हैं और इस मिश्रण को कोहनी पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपकी कोहनी साफ हो जाएगी।
चीनी चीनी एक तरह से बहुत बढ़िया एक्सफोलिएंट है, जो त्वचा के लिए स्क्रब के रूप में काम करती है। डेड स्किन सेल्स को हटाने में चीनी बहुत मददगार है। इसके इस्तेमाल से आप कोहनी के कालेपन से भी छुटकारा पा सकते हैं। कोहनी को साफ करने के लिए आप बराबर मात्रा में जैतून के तेल और चीनी को लेकर एक साथ मिला लें। अब इस पेस्ट को आप अपनी डार्क कोहनियों पर लगाकर रब करें। अब इसे 5 से 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। कोहनी के डेड सेल्स को हटाने के लिए अब फिर से धीरे-धीरे स्क्रब करें। ऐसा रोजाना करने से आपकी कोहनियों का कालापन बहुत जल्दी दूर हो जाएगा।
दही दही में लैक्टिक एसिड के साथ हल्का ब्लीचिंग के गुण भी मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के स्किन केयर में किया जाता है। कोहनियों के कालेपन को दूर करने में दही बहुत ही अच्छा और सस्ता उपाय है। इसके लिए आप दही को सिरके के साथ मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब आप इस पेस्ट को अपनी कोहनी पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद आप पानी से धो लें और बॉडी लोशन लगाना न भूलें।

अन्य समाचार