Benefits Of Massaging Your Baby; Which Oil Should Be Used

हर माँ चाहती है की उनका शिशु सबसे सुन्दर दिखे। साथ ही वह हष्ट पुष्ट भी हो। उसके लिए वह सब कुछ करती है। जैसे -शिशु को सही समय पर स्तनपान करवाना, सही समय पर सुलाना, ठीक समय पर उनकी मालिश करना। मालिश करना इसमे से बहुत जरुरी है।

अक्सर दादी-नानी सबसे पहले यही सलाह देतीं है की अपने शिशु की मालिश नियमित रूप से करनी चाहिए। इससे उनके शिशु की हाड़ियाँ मजबूत होगीं और शिशु की त्वचा में नमी बनी रहेगी। पहले ज़माने में तो देसी घी या सरसो की तेल से मालिश की जाती थी। पर अब अलग तेल भी उपलब्ध हो गए हैं।
शिशु की मालिश कितने दिन बाद करनी शुरू करनी चाहिए?
जन्म के २० दिन के बाद से ही शिशु की मालिश कर देनी चाहिए।
शिशु की मालिश करने के फायदे ;Benefits Of Massaging Your Baby
शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियों को मजबूती मिलती है। यदि गर्भधारण के समय किसी वजह से शिशु की हड्डियों में कमजोरी आ गई हो तो मालिश करने से ये परेशानी ठीक हो जाती है।
क्रैडल कैप की समस्या Cradle Cap Problem
जब शिशु का जन्म होता है, तब उसके सर के ऊपर काली रंग की परत होतीं है जो बहुत ही नाजुक जगह होती है। उसको बिल्कुल भी दबाव के साथ नहीं हटाना चाहिए। पर ये मालिश से आराम से हटाया जा सकता है। नहाने से पहले शिशु को तेल लगाकर रखना चाहिए। ये आराम से हट जाता है।
रक्त संचार Blood Circulation
शिशु को जब मालिश करते है तब उनका रक्त संचार ठीक से होता है। और ऐसे करते समय वह जितना अपने हाथ पैर को मारते है उतना ही उनका शरीर खुलता है, और उनका विकास ठीक से होता है।
थकान से राहत Stay Tired
शिशु को मालिश करने से थकन भी नहीं होती और वह एक्टिव रहता है। जिस समय शिशु की मालिश करते है उस टाइम शिशु भी खूब खेलते हुए मालिश करवाता है तो उस टाइम भी वह खूब एक्टिव होता है।
मांसपेशियों को आराम Muscle Relaxant
मालिश करने से शिशु की मांसपेशिओं को आराम मिलता है और वह मजबूत होती हैं। शिशु इतना छोटा होता है की वह सारे दिन माँ की गोद या हाथों में ही रहता है। जिसके कारण वह लेटे-लेटे थकान महसूस करता है किन्तु जब मालिश की जाती है तब उसकी मास पेशियों को आराम मिलता है।
शिशु की त्वचा कोमल Infant Key Skin Soft
मालिश करने से शिशु की त्वचा कोमल होती है। तेल मालिश करने से त्वचा में नमी बनी रहती है और शिशु की त्वचा कोमल रहती हैं।
आरामदायक नींद Restful Sleep
तेल मालिश करने से जो एक सबसे बड़ा फायदा है वह यह भी है की शिशु को मालिश करके नहलाकर जब सुलाया जाता है तब वह भरपूर नींद लेता है।
कौन सा तेल प्रयोग किया जाये ? Which Oil Should Be Used
यूँ तो मार्किट में भी बहुत से तेल है। पर शिशु को लिए कौन सा तेल अच्छा है इसके लिए आपको ठीक से निर्णय लेकर शिशु की मालिश करनी होगी। अच्छा होगा की आप इन नीचे दिए गए किसी भी तेल से शिशु की मालिश करेंगे तो अवश्य ही फायदेमंद होंगे।

अन्य समाचार