व्हाट्सएप में अगले हफ्ते आएगा धांसू फीचर, एक साथ इतने लोग कर सकेंगे वीडियो कॉल

सोशल मीडिया (Social Media) प्लेट फॉर्म पर व्हाट्सएप (Whatsapp) ऐसा एप है जिसकी सहायता से लोग फोटो, डाक्यूमेंट वॉयस कॉल और वीडियो कॉल आसानी से कर लेते है।

नई दिल्लीः सोशल मीडिया (Social Media) प्लेट फॉर्म पर व्हाट्सएप (Whatsapp) ऐसा एप है जिसकी सहायता से लोग फोटो, डाक्यूमेंट वॉयस कॉल और वीडियो कॉल आसानी से कर लेते है। व्हाट्सएप के फायदें को देखते हुए यूजर्स की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या करीब 2 अरब के पार हो चुकी है। व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने बीटा ऐप में ग्रुप वीडियो कॉल फीचर में 8 लोगों को ऐड करने की सुविधा दी थी।
फेसबुक के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप के वीडियो कॉल फीचर में बीटा वर्जन इस्तेमाल कर रहे यूजर ही 8 लोगों को वीडियो कॉल में शामिल कर पा रहे थे। लेकिन अब फेसबुक ने ऐलान कर दिया है कि प्राइवेट वीडियो कॉल में 8 लोगों को जोड़ने वाला यह फीचर अगले हफ्ते से आम यूजर्स यानी पब्लिक वर्जन पर भी मिलेगा।
जानकारी के मुताबिक, ऐंड्रॉयड व आईओएस दोनों यूजर्स अब व्हाट्सएप पर विडियो कॉल के दौरान 8 लोगों को ऐड कर पाएंगे। बता दें कि अभी तक व्हाट्सएप वीडियो कॉल में 4 लोगों को ही शामिल किया जा सकता है। बता दें कि पिछले काफी समय से ऐसी खबरें आ रही थीं कि व्हाट्सएप वीडियो कॉल में यूजर्स की संख्या बढ़ाने पर काम कर रहा है।
गौर करने वाली बात है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते बहुत सारे लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में व्हाट्सएप के इस फीचर के आने से अब 8 लोग तक वीडियो कॉल पर जुड़ पाएंगे। गूगल डुओ, मीट और ज़ूम जैसे ऐप में अभी 4 से ज्यादा लोग तक ग्रुप वीडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं।
व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग फीचर को ऐसे करें इस्तेमाल
व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग फीचर के जरिए ऐंड्रॉयड यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट में जुड़े लोगों से बात कर सकते हैं। व्हाट्सएप का यह फीचर ऐंड्रॉयड 4.1 से ऊपर के वर्जन पर ही काम करता है। ध्यान रहे कि वीडियो कॉल के लिए मजबूत इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। खराब और धीमी स्पीड वाले इंटरनेट कनेक्शन के चलते वीडियो और ऑडियो क्वालिटी खराब हो सकती है। अगर आप वाई-फाई से कनेक्टेड हैं तो आपकी वीडियो कॉल क्वालिटी आपके वायरलेस नेटवर्क सिग्नल और डेटा स्पीड पर निर्भर करेगी।
- सबसे पहले वह चैट ओपन करें जिसके साथ आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं। - अब वीडियो कॉल पर टैप करें और सामने वाले यूजर के कॉल पिक करने तक इंतजार करें। - जब कोई आपको वीडियो कॉल करता है तो आपको इनकमिंग WHATSAPP CALL स्क्रीन दिखेगी। - वीडियो कॉल ऑन करने के लिए ऊपर स्वाइप करें। - वीडियो कॉल काटने के लिए लेफ्ट यानी बांयीं तरफ स्वाइप करें। - मैसेज के साथ रिप्लाई करने के लिए राइट यानी दांयी तरफ स्वाइप करें।
कैसे करें वीडियो कॉल में यूजर्स को ऐड
- सबसे पहले किसी यूजर को वीडियो कॉल करने के लिए चैट खोलें। - फिर ऊपर दिए वीडियो कॉल आइकन पर टैप कर कॉल करें। - इसके बाद जब यूजर कॉल स्वीकार कर लेता है तो Add Participant आइकन पर टैप करें। - अब यहां आपको व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स दिखेंगे, आप जिसे कॉल करना चाहते हैं ऐड कर लें। - इस तरह आप नए फीचर के साथ व्हाट्सएप वीडियो कॉल में 8 यूजर्स तक को ऐड कर सकते हैं। - बता दें कि व्हाट्सएप मेसेज की तरह ही व्हाट्सएप वीडियो कॉल भी इनक्रिप्टेड होती है।

अन्य समाचार