वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं आप इन सावधानियों को बरतने से होगा बचाव

वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनजर लॉकडाउन के बाद से कई कंपनियों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. घर में कार्यालाय के कार्य करने के दौरान युवा अपने पॉस्चर का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं.

इससे उनमें गर्दन, कंधा, घुटने व कमर दर्द की शिकायत तेजी से बढ़ रही है. इनमें ज्यादातर वे कर्मचारी हैं जो कंप्यूटर पर छह से आठ घंटे तक लगातार बैठकर कार्य कर रहे हैं. ऐसे लोग बादशाह खान अस्पताल में रेडक्रॉस फिजियोथ्रेपी सेंटर के प्रभारी डाक्टर राकेश कुमार के पास प्रतिदिन आठ से 10 फोन कर अपनी समस्याओं का निवारण पूछ रहे हैं.
वर्क फ्रॉम होम होने से व्यक्तिगत कंपनियों में कंप्यूटर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को कार्यालय जैसा माहौल नहीं मिल पा रहा है. वह घर पर सोफा, बेड या इधर-उधर बैठकर अपना कार्य कर रहे हैं. इस दौरान उनका पॉस्चर ठीक नहीं बना पा रहा है. इससे उनमें गर्दन, कंधे व घुटने की दर्द शिकायत है. बीके के हड्डी रोग विशेष डाक्टर सतीश वर्मा का बोलना है कि तालाबंदी के बाद से सर्वाइकल यानी गर्दन में दर्द की शिकायत लेकर बहुत ज्यादा मरीज फोन कर रहे है.
कहीं आप में तो नहीं हैं ये लक्षण -गर्दन की मांसपेशियों में कड़ापन होना व उसमें खिंचाव आना. -कंप्यूटर पर लगातार कार्य करने से दर्द बढ़ जाना -हाथों, पैरों व पंजों में झुनझुनी, सुन्नपन महसूस होना. -सिर के पिछले भाग व कंधों में लगातार दर्द की शिकायत -घुटने को मोड़ने और वजन उठाने परेशानी महसूस होना -कमर में दर्द रहना, भारी वस्तु को उठाने में परेशानीकाम के दौरान ये न करें- -कंप्यूटर पर गलत पॉस्चर पर बैठकर कार्य करना -लंबे समय तक बिना उठे कंप्यूटर पर काम करना -पहले से कमर व गर्दन की मांसपेशी निर्बल होना -काम करते समय गर्दन का पॉस्चर ठीक न रखना -एक स्थान बैठककर लगातार कार्य करते रहनाव्यायाम के लिए वीडियो बनाकर भेज रहे डॉक्टर- फिजियोथ्रेपस्टि डाक्टर राकेश कुमार का बोलना है कि पिछले एक महीने से फिजियोथ्रेपी सेंटर बंद है. गर्दन, कंधा, घुटने में दर्द से परेशान युवाओं के उनके पास प्रतिदिन सात से 10 फोन आ रहे है. उन्हें यूट्यूब से वीडियो निकालकर व्यायाम के लिए भेजा जा रहा है. इसके साथ ही उन्हें फोन पर ही दवा के बारे में बताया जा रहा है. जिले में रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.इन सावधानियों को बरतने से बचाव होगा- -कंप्यूटर पर कार्य करते समय अपना पॉस्चर ठीक रखें -लगातार एक स्थान बैठकर कार्य न करें, बीच-बीच में टहलें -काम के दौरान पैर को समय-समय पर सीधा करते है -प्रतिदिन सुबह-शाम नियमित रूप से व्यायाम को अपनाएं -मोबाइल फोन को अपने कान व कंधे के बीच में फंसाकर बात न करें -हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम व विटामिन डी का सेवन करें

अन्य समाचार