अपने दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Brain Booster Food In Hindi: हम अपने शरीर को पोषण देने के लिए तो सजग होकर भोजन करते हैं लेकिन भूल जाते हैं कि दिमाग को भी दुरुस्त रखने के लिए भोजन की जरूरत होती है. आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपके दिमाग को सीधे तौर पर ताकत मिलती है:-

- खरबूजे के बीज 1-2 चम्मच, 2 बादाम, 2 मुनक्का, खसखस एक चम्मच की मात्रा में रात को भिगो दें व प्रातः काल होने पर बादाम का छिलका उतारकर इन्हें अच्छी तरह से पीस लें व दूध में मिलाकर पिएं. आप चाहें तो इसमें 5-7 काली मिर्च भी मिला सकते हैं. इसे सप्ताह में 2-3 बार ले सकते हैं. इससे दिमाग मजबूत होता हैै.
- सूखे मेवे दिमाग के लिए लाभकारी होते हैं. इनमें ओमेगा 3, ओमेगा-6, विटामिन ई और विटामिन बी-6 की प्रचुर मात्रा होती है. इससे आप को सोचने और तनाव दूर करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो पांच बादाम, दो अखरोट, तीन पिस्ता भिगोकर खा सकते हैं. अगर आप मोटापे से ग्रसित नहीं है तो दो काजू भी ले सकते हैं.
हरी सब्जियां और साबुत अनाज तनाव या दिमाग को तेज करने के लिए हरी सब्जियां व मौसमी फल विशेषकर अनार, चीकू व मौसमी लाभकारी होते हैं. प्रतिदिन 25-50 ग्राम की मात्रा में अंकुरित अन्न खाने से भी मस्तिष्क को फायदा पहुंचता है. भुने चने दूध के साथ लेने से भी लाभ होता है लेकिन ध्यान रहे कि उनमें नमक न हो.
- गेहूं, अनाज, ब्राउन ब्रेड, भूरा चावल, ज्वार, बाजरा जैसे साबुत अन्न से एकाग्रता बढ़ती है. वहीं दही में उपस्थित विटामिन व प्रोटीन दिमाग और शरीर की नसों के बीच संवाद कायम कर शरीर को दुरुस्त रखता है. ग्रीन या ब्लैक टी में कैटेचिन नामक ऐसे तत्व होते हैं जो दिमाग को ताकत देते हैं.
चॉकलेट भी उपयोगी चॉकलेट में उपस्थित कोकोआ दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. यह दिमाग के लिए पौष्टिक है. कोकोआ के दो या तीन चम्मच में ही बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसमें उपस्थित मुख्य एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवेनोल के नाम से जाना जाता है, जो दिमाग में रक्तप्रवाह को तेज करता है, इसलिए डार्क चॉकलेट लाभकारी होती है.

अन्य समाचार