कोरोना के दौरान रखें किशोरों की मनोस्थिति पर पैनी नजर



रोहतास। कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश मे लॉकडाउन लागू है। संक्रमण को ले घरों में रहने के कारण किशोरों में मानसिक अवसाद जैसी समस्याएं घर कर सकती है। किशोरावस्था के दौरान शरीर में निरंतर सशक्त उर्जा का प्रवाह होते रहता है। खेल-कूद एवं अन्य शारीरिक कार्यों में वह खर्च होता है। लेकिन लॉकडाउन होने के कारण किशोर आउटडोर गेम में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। जिससे उनमें तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे दौर में उन्हें मानसिक रूप से सहयोग करने की अधिक जरूरत है।
किशोरों के नियमित दिनचर्या में सुधार के लिए करें प्रेरित :
उदयपुर कोक फैक्ट्री से हथियार बरामद यह भी पढ़ें
लॉकडाउन के कारण किशोर अपनी पसंदीदा कार्यों जैसे कॉलेज या स्कूल जाना, दोस्तों से मिलना, आउटडोर खेल-कूद में शामिल होना इत्यादि करने से वंचित रह रहे हैं। अभिभावकों को चाहिए कि वे किशोरों की मानसिक समस्या को समझें एवं उनसे दोस्त की तरह बात करें ताकि वे तनाव की स्थिति से बाहर निकल सकें। इसके लिए उन्हें योगाभ्यास के फायदों के बारे में बताएं और योग और ध्यान की तरफ उनकी रूचि बढ़ाने की कोशिश करें। इससे उन्हें अपने को शांत रखने में मदद मिलेगी। जिससे वे अपनी उर्जा को एक सकारात्मक दिशा देने में सफल होंगे।
फेक न्यूज से रखें दूर, बच्चों के साथ बिताएं समय:
कोरोना वायरस को लेकर अफवाह तथा फेक न्यूज से किशोरों को दूर रखें । बच्चे जो कुछ भी सुनते हैं उसे गलत तरीके से समझ सकते हैं। जिस चीज को वे नहीं समझते उसके बारे में उनके मन में भय उत्पन्न होना स्वभाविक है। बच्चों व किशोरों को नियमित दिनचर्या बनाने और उसे फॉलो करने के लिए कहें। मजेदार गतिविधियों में शामिल होने के लिए कहें। बच्चों के लिए रोल मॉडल बनें । उनके साथ व्यायाम, नाश्ता व भोजन आदि करें । इस दौरान फोन आदि से दोस्तों व परिवार के सदस्यों के साथ भी जुड़ने के लिए कहें। कहते हैं डॉक्टर :
माता-पिता अपने बच्चों के व्यवहार परिवर्तन पर नजर रखें। छोटे बच्चों में अत्याधिक रोने की स्थिति आ सकती है। किशोरों में अत्यधिक चिता व उदासी, समय पर नींद न आना और देर रात तक जागना, घर पर पढ़ाई के दौरान एकाग्रता में बाधा आदि देखने को मिल सकता हैं। यदि इस तरह के लक्षण किशोरों में दिखे तब उनसे बात करें तथा उनपर क्रोध करने की जगह उनकी समस्या को सुन उनका हौसला बढ़ाएं।
डॉ. जनार्दन शर्मा
सिविल सर्जन, रोहतास
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार