लॉकडाउन में तीन लाख टिकट कैंसिल, रेलवे को करना होगा 11 करोड़ रिफंड

सीतामढ़ी। कोरोना संकट के कारण यात्रियों द्वारा बुक कराए गए तकरीबन तीन लाख टिकटों के रद्द होने से भारतीय रेलवे को करोड़ों रुपये रिफंड करने हैं। यात्री उस रिफंड के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं। 3 मई तक रेलवे की सेवाएं बंद हैं। एडवांस टिकट बुकिग पर भी रोक लगी है। लॉकडाउन लागू होने के दिन यानी 24 मार्च से ही सभी यात्री रेल सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इस वजह से भारतीय रेलवे को भारी नुकसान होने की आशंका है। रेलवे को सिर्फ रिफंड के तौर पर 11 करोड़ का नुकसान होने वाला है। बताया जाता है कि 22 मार्च से 14 अप्रैल के बीच यात्रा के लिए बुक कराई गई टिकटें पहले ही कैंसिल हो चुकी हैं, आगे वाली टिकटें भी कैंसिल होंगी। उनका रिफंड किया जाना है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के दौरान रेलवे ने यह छूट दे रखी है कि यात्रा तिथि से तीन माह बाद तक यात्री अपनी टिकट कैंसिल करा सकते हैं। जैसे कोई अप्रैल माह में टिकट बुक कराकर बैठा हो तो उसका रिफंड जून तक हो सकता है।

डीएम साहिबा, जरूरतमंद पूछ रहे पांच किलो चावल के साथ एक किलो दाल मुफ्त आखिर कब से यह भी पढ़ें
----------------
लॉकडाउन के पहले और बाद वाले सभी टिकटों का मिलेगा रिफंड
लॉकडाउन के दौरान और उससे पूर्व पूर्व में टिकट कैंसिल कराने वाले यात्रियों को टिकट वापसी रशि लेने के लिए टिकट डिपॉजिट रसीद (टीडीआर) फाइल करना होगा। यानी रसीद लेनी होगी। इसके माध्यम से उक्त व्यक्ति को उसके टिकट का रिफंड पैसा मिल सकेगा। आइआरसीटीसी की साइट से अग्रिम यात्रा टिकट का पैसा यात्री को स्वत: उनके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इस साइट से 22 मार्च से 14 अप्रैल के बीच जिन लोगो ने ई-टिकट बुक कराया था उनको रेलवे के टिकट काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे द्वारा ट्रेन रद्द किए जाने की घोषणा के कारण उनके बैंक खाते में स्वत: रिफंड ट्रांसफर कर दिया जाएगा। एक अनुमान के अनुसार, तकरीबन 80 हजार यात्रियों ने आइआरसीटीसी से एडवांस टिकट बुक कराई थी। बहुतों के खाते में पैसा वापस हो भी चुका है।
------------
काउंटर से कटे टिकटों के लिए समस्तीपुर रेलमंडल में कुल 43 रेलवे रिजर्वेशन काउंटर हैं। इन काउंटरों से प्रतिदिन 13 हजार 500 सौ के आसपास टिकट काटी जाती है। रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लेने वाले तकरीबन 01 लाख 30 हजार यात्री रेलवे के हेल्पलाइन नंबर-139 के माध्यम से टिकट कैंसिल करा चुके हैं। लॉकडाउन के बाद टिकट काउंटर खुलने पर वैसे यात्री अपना कैंसिल किया टिकट जमा करके पैसा वापस ले लेंगे। वे अपने नजदीकी स्टेशन के रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से यह रिफंड प्राप्त करेंगे। कोट कोरोना वायरस को लेकर यात्री सुविधा व सहूलियत को देखते हुए रिफंड की अवधि 30 जून तक की जा चुकी है। यात्री अब उस तारीख तक अपनी यात्रा टिकट रद कराकर पैसे वापस ले सकते हैं।
--सरस्वती चंद्रा, सीनियर डीसीएम व मीडिया प्रभारी, समस्तीपुर, पूमरे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार