Hair Cut: लॉकडाउन में घर बैठे ऐसे करें हेयरकट

देशव्यापी लॉकडाउन को एक महीने से अधिक समय बीत चुका है। इस दौरान देश में सभी गैर अनिवार्य सेवाएं पूरी तरह बंद हैं, जिसमें सलून को भी शामिल किया गया है। ऐसे में अपने घरों में समय बिता रहे आप और आपके घर के बच्चे व बुजुर्गों के बाल बढ़ गए होंगे। आज हम ऐसा आपको सुरक्षित तरीका बता रहे हैं, जिससे आप सावधानी पूर्वक हेयरकट कर सकेंगे।

महिलाएं ऐसे करें बालों की ट्रिमिंग
विश्व स्वास्थ्य संगठन मानता है कि सलून में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों से संक्रमण फैल सकता है। इस कारण जरूरी है कि घर में भी आप बाल काटने के लिए जो भी चीजें इस्तेमाल करें, उनके प्रयोग को लेकर बेहद सजग रहें और उन्हें संक्रमणरहित कर लें। अलग तौलिया, कंघा, ब्लेड इस्तेमाल करें।





बालों को राहत देने का समय ब्रिटिश हेयरस्टाइलिस्ट हेलन पेटी कहती हैं कि यह समय बालों को प्राकृतिक आराम देने का है। दफ्तर जाने के लिए लोग हर दिन बालों में जैल, सिरम लगाते हैं। हेयर स्टाइल बनाने के लिए महिलाएं हेयर ड्रायर और स्ट्रीमर का इस्तेमाल करती हैं, इससे बालों की प्राकृतिक सुंदरता खोती है, लॉकडाउन में सभी घर के अंदर हैं तो वे बालों की प्राकृतिक ढंग से देखभाल करें। सलूनबंदी : संक्रमण न फैले इस वक्त दुनिया के जिन भी देशों में लॉकडाउन है, वहां सलून बंद कर दिए गए हैं। रटगर्स स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में एसोसिएट प्रोफेसर मिचेल रोसेन कहते हैं कि सामाजिक दूरी ही संक्रमण से बचा सकती है पर जब कोई बाल काटता है, दाढ़ी बनाता या फेशियल करता है तो वह व्यक्ति ठीक हमारे मुंह के ऊपर होता है। सलून खुलना संक्रमण का खतरा बढ़ा देगा।
ऊपरी बाल ऐसे काटें बाल गीले होने चाहिए, बालों को सामने से पीछे की ओर कंघी करें। अब बालों को बायें हाथ की तर्जनी और मध्यमा उंगली से पकड़ते ही सीधे हाथ में कैंची लेकर जरुरत के हिसाब से लंबाई में काटें।
ट्विस्ट देकर बाल काटें अब ब्रुश से बालों को इकट्ठा करके सिर के ऊपरी हिस्से में ले जाएं। फिर इन बालों को एक बार मोड़ें या ट्विस्ट करें। ब्रुश रख दें और बायें हाथ की तर्जनी उंगली व मध्यमा उंगली से बालों को पकड़ें। यह पोनी के आकार में नजर आएगा। अब सीधे हाथ में कैंची लेकर बालों को लंबाई से जितने ट्रिम करना चाहते हैं, काट दें। अब बालों को खुला छोड़कर ब्रुश करें ताकि पता लग सके कि बाल एक सीध में कटे हैं या नहीं। फिर कैंची से जहां जरूरी लगे बालों को ट्रिम कर दें।
बाल गीले करें गीले बालों को आसानी से काटा जा सकता है। बाल गीले करने के बाद काढ़ लें ताकि वे सुलझ जाएं और बराबर हो जाएं। यह ध्यान रखना है कि बाल काटने से पहले वे पूरी तरह साफ होने चाहिए। उनमें जेल, सिरम या तेल का अंश न हो।
एक बड़ा व एक छोटा शीशा।
हेयरकट की तैयारी आप जिस पार्टिशन से बाल काढ़ते हैं, उस ओर से बालों को कंघी करके सुलझाएं। बालों को सिर के ऊपरी सिरे की ओर काढ़ें और दूसरे सिरे से भी ठीक वैसे ही बालों को ऊपर की ओर ले जाएं। इस तरह सबसे पहले बालों को किनारों से काटा जा सकेगा।
ऐसे करें ट्रिमिंग जिस लेंथ तक ट्रिम करना हो, वैसा हेयर क्लिपर इस्तेमाल करें। सिर में सबसे नीचे हेयरलाइन से ट्रिमिंग शुरू करें। क्लिपर को हेयरलाइन से ऊपर की ओर चलाएं जहां सिर की गोलाई वाली लाइन शुरू होती है, वहां तक ही ट्रिम करें।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार