लॉकडाउन में गर्भवती महिलाएं रखें स्वास्थ्य का ख्याल, घर पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान

जयपुर।कोविड—19 के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन से सभी लोग अपने घरों में कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बने हुए है।वहीं इस लॉकडाउन के समय में गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखना आवश्यक है।क्योकि गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के कारण महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट के साथ खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर का भी ध्यान रखना आवश्यक है।खासकर उठने, बैठने और सोने की अवस्था का ध्यान जरूरी है।क्योंकि गर्भावस्था के दौरान की गई छोटी सी गलती भी मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो साबित हो सकती है।
गर्भवती महिलाओं को इस भीषण गर्मी के मौसम में शरीर का हाईड्रेट बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करना आवश्यक है। रात को सोते समय ढीले कपड़े पहने, ताकि आपको आराम महसूस हो और आप ठीक प्रकार से सो सकें।
गर्भवती महिलाओं को किसी प्रकार का तनाव या चिंता की समस्या से बचना भी जरूरी है।क्योंकि चिंता और तनाव से अवसाद की समस्या बढ़ने लगती है जो कि स्वास्थ्य के लिए घातक साबित होता है।इसके अलावा घर पर कुर्सी, सोफे या बेड पर बैठते वक्त पीठ सीधी रखें और पेट पर दबाव ना पडें इसके लिए पीठ के पीछे छोटा व आरामदायक तकिया जरूर लगाएं।
जब भी आप उठे तो पेट पर वजन ना डालें बल्कि किसी चीज का सहारा लेकर पेट को सीधे रखते हुए उठे।गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए जिससे कि खुद के साथ भूर्ण शिशु को पर्याप्त पोषण मिलेंगा।

अन्य समाचार