मस्कुलर बॉडी की चाहत पूरी करने के लिए इन आदतों को छोड़ना बहुत जरूरी

आजकल देखा जा रहा है की बॉलीवुड फिल्मों के स्टार मस्कुलर बॉडी रखने लगे हैं। इसके देखते हुए कई लोगों के मन में भी मस्कुलर बॉडी पाने की चाहत उठती है। हांलाकि बॉडीबिल्डिंग कर पाना इतना आसान भी नहीं होता हैं। जहाँ एक तरफ कड़ी मेहनत की जरूरत होती हैं, वहीँ दूसरी और आपको अपनी आदतों में भी बदलाव लाने की जरूरत पड़ती हैं। आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बॉडीबिल्डिंग के लिए छोड़ना बहुत जरूरी हैं। तो आइये जानते हैं इस बारे में।जंक फूड बॉडीबिल्डर्स का जंक फूड हमेशा से दुश्मन रहा है। इतना ही नहीं, इसे तैयार करने में जितनी भी प्रकार की विधियों का इस्तेमाल होता है वह भी हमारी बॉडी के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। कई लोग अनावश्यक रूप से वजन बढ़ने का शिकार केवल जंक फूड को खाने के कारण ही होते हैं। मसल्स बिल्डिंग के दौरान आपको ज्यादा तेल वाली चीजें ना खाने की सलाह दी जाती है और बॉइलिंग खाने पर ही निर्भर रहने को कहा जाता है। इसलिए जो लोग मस्कुलर बॉडी बनाना चाहते हैं वह जंक फूड से बचे रहने की कोशिश करें।


स्मोकिंगआज भारत में एक बहुत बड़ा युवा वर्ग जो स्मोकिंग की चपेट में आ चुका है। स्मोकिंग ना केवल आपको अस्थमा बल्कि सांस से संबंधित कई अन्य प्रकार की बीमारियों का भी शिकार बनाता है। इसके साथ-साथ आपके फेफड़ों को भी स्मोकिंग के कारण बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। स्मोकिंग करने वाले युवा जिम में एक्सर्साइज करने के दौरान ज्यादा समय तक अपनी सांस पर काबू नहीं रख पाते हैं और वह थक जाते हैं। इस कारण अगर आप भी अपनी एक्सरसाइज को ठीक तरीके से करते रहना चाहते हैं तो इस स्मोकिंग बिल्कुल दूर हो जाएं।​देर तक न सोएं बेहतरीन और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि ज्यादा देर तक सोना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ही होता है। एक कहावत भी कही जाती है कि "अर्ली टू बेड, अर्ली टू राइज, मेक्स हेल्दी वेल्दी एंड वाइज" आपको इसी कहावत का कड़ाई से पालन करना है। देर तक सोते रहने के कारण आप अपनी मॉर्निंग एक्सर्साइज को भी मिस करेंगे जिससे बॉडी बनाने में आपको काफी लंबा वक्त लग सकता है। इसलिए देर तक सोने की आदत को जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी छोड़ दें।

अल्कोहल का सेवन कर दें बंदबॉडी बिल्डर्स के लिए सबसे पहले तो यह सोचना बहुत जरूरी है कि उनके लिए अल्कोहल का सेवन बहुत ही नुकसानदायक होगा। इतना ही नहीं आमतौर पर अल्कोहल का सेवन करने वाले लोग भी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। वहीं, बॉडीबिल्डिंग करने के दौरान जिस प्रकार की डायट ली जाती है वह अल्कोहल के सेवन से शरीर पर खास प्रभाव नहीं छोड़ेगी और बॉडीबिल्डिंग में काफी समस्या का सामना करना पड़ेगा।डिसिप्लिन ना तोड़ें कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बॉडीबिल्डिंग के दौरान डिसिप्लिन का पालन नहीं करते हैं। यह डिसिप्लिन आपकी डायट से लेकर आपके एक्सर्साइज के रूटीन तक को कवर करती है। डिसिप्लिन तोड़ने के दौरान यदि आप हफ्ते में 4 दिन अपनी एक्सर्साइज छोड़ देते हैं या फिर डायट को ठीक तरह से नहीं लेते हैं तो इसका सीधा असर आपकी बॉडी पर पड़ेगा। बॉलीवुड के कई सिलेब्रिटीज भी यही मानते हैं कि बेहतरीन फिटनेस और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए एक डिसिप्लिन बनाकर चलें और उसका कड़ाई से पालन करें।गलत आदतें छोड़ दें बॉडीबिल्डिंग करने के दौरान आपको कई गलत आदतों को भी छोड़ देना चाहिए। यह आदतें हैं ऐसी होती हैं जो आप नियमित रूप से करते रहते हैं। इनकी वजह से आपको बॉडी बनाने में अच्छे रिजल्ट्स नहीं दिखते। इन गलत आदतों में मास्टरबेशन और कुछ विशेष प्रकार के नशे भी शामिल हो सकते हैं। इसलिए यह आपको तय करना है कि आप किन प्रकार की गलत आदतों के शिकार हैं, जिन्हें त्यागने के बाद आपको बॉडी बनाने में काफी मदद मिल सकती है।

अन्य समाचार