डायबिटीज की समस्या में बेहद फायदेमंद है केले का फूल, ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका एक ही इलाज है नियमित खान-पान, सामान्य और संतुलित जीवन शैली। हालांकि कई बार मधुमेह के रोगी कुछ घरेलू इलाज अपनाकर भी इस बीमारी से निजात पा लेते हैं। यदि आपकी लाइफ स्टाइल बेहतर है और कुछ घरेलू नुस्खों पर आप ठीक से अपनाते हैं तो यह बीमारी बहुत जल्दी दूर हो सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज की बीमारी का इलाज लोकप्रिय फल केले के फूल में भी छिपा है। आइए आपको बताते हैं कैसे आपकी डायबिटीज को दूर कर सकता है केले का फूल।

दरअसल, केले में पेड़ और उसमें भी केले के फूल में डायबिटीज का इलाज है। जिस तरह से केला फायदेमंद है और कई तरह के विटामिंस से भरपूर है वैसे ही केले की पत्तियां, तना और फूल भी बहुत काम का है। एक तरह से केले के पूरे पेड़ में औषोधिय गुण भरे होते हैं। साल 2011 में आई एक रिसर्च के मुताबिक केले के फूल में ऐसे कई चीजें हैं जो डायबिटीज में दवाई का काम करती हैं। केले के फूल को आप चाहें तो कच्चा खा सकते हैं या फिर उसके कई तरह के व्यंजन भी बना सकते हैं।
नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन की ओर से साल 2013 में यह बात सामने आई कि केले का फूल डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमेंद है। इससे पहले इस तरह की रिसर्च साल 2011 में भी हुई थी। इस रिसर्च में पाया गया कि केले के फूल डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद है। रिसर्च कहती है कि केले के फूल के सेवन से डायबिटीज के पेशेंट के शरीर में एक खास प्रोटीन बनना कम होता है जो शुगर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।
आपको बता दें कि ये शोध डायबिटीज ग्रस्त चूहों पर भी किया गया था। इन चूहों का वजन वजन बहुत ज्यादा था। रिसर्च में बताया गया था कि उन सभी चूहों के खून में खून और पेशाब में काफी मात्रा में शुगर थी। रिसर्च के मुताबिक जब इन चूहों को केले मात्रा के अनुसार केले का फूल सेवन करने के लिए दिया गया और पाया गया कि चूहों के शरीर में ब्लड शुगर का स्तर काफी कम हो गया।
दुनियाभर में पाए जाने वाले डायबिटीज के 80% से ज्यादा मामले टाइप 2 डायबिटीज के हैं। आमतौर पर टाइप 2 डायबिटीज का शिकार लोग गलत जीवनशैली के कारण होते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो केले का फूल आपको फायदा पहुंचा सकता है। खास बात यह है कि केले के फूल का निर्धारित मात्रा में सेवन करने से जहां शरीर में शुगर की मात्रा घटती है वहीं वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।
केले के फूल का सेवन आप कच्चा भी कर सकते हैं। या इसकी चटनी बना सकते हैं या फिर सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसका सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। बता दें कि डायबिटीज ना भी हो तो भी केले के फूल का सेवन सेहत और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। केले के फूल में आयरन अच्छी मात्रा में होता है जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है। यह पेट के लिए भी फायदेमंद है जबकि यह इंसूलिन को कंट्रोल करने में भी सहायक है। नोटः यह खबर केवल एक जानकारी मात्र है। अगर आप किसी बीमारी के मरीज हैं तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ से उचित सलाह जरूर लें।

अन्य समाचार