Expert Tips: COVID 19 के डर से खुद की सफाई का इस तरह रखें ख्‍याल

हमें 100 से अधिक वर्षों में सबसे डरावनी महामारी का सामना करना पड़ा रहा है। जी हां हम कोरोनावायरस के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे महामारी घोषित कर दिया गया है और इस संकट से बचने के लिए व्यक्तिगत और स्थानीय स्वच्छता को बनाए रखने पर जोर दिया जा रहा है। हाइजीन के तरीकों को अपनाने के लिए इसलिए बोला जा रहा है क्‍योंकि ये हमें Covid 19 से बचाएगा। साथ ही वायरस के कारण किसी को भी वायरस को फैलने से रोकने के लिए घर के अंदर रहने की जरूरत होती है, इसलिए किसी को भी सेल्फकेयर पर ध्यान देना बेहत जरूरी है और यह हमें इस समय के दौरान सामान्य होने का एहसास दिलाता है। Covid 19 के डर से खुद की सफाई का किस तरह ध्‍यान रखना है, इस बारे में हमें इनतुर आयुर्वेद की अरोमाथेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट (संस्थापक) पूजा नागदेव बता रही हैं।

बैक्‍टीरिया को फैलने से रोकने के लिए हर समय हाथों को साफ रखना जरूरी होता है। इसके लिए कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोएं। साबुन लगाते समय अपने हाथों को साफ करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए गहरी सफाई बेहद जरूरी होती है। इसके अलावा कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी होता है जैसे-

खुद की सफाई के टिप्‍स
वायरस को और फैलने से रोकने के लिए हमें साफ हाथों को बनाए रखने की जरूरत है क्योंकि हाथ बैक्‍टीरिया के वाहक हैं। यह कहावत हमेशा याद रखें कि स्वच्छ हाथ अच्छे स्वास्थ्य के संरक्षक हैं।

इसके अलावा अच्‍छे रूटीन को फॉलो करते हुए, अपने रुटीन में जल्‍दी सोना और जल्‍दी उठना शामिल करें। नेचुरल चीजों का सेवन करना, चुस्ती और योग आदि को समग्र शरीर के लिए बहुत मददगार माना जाता है। साथ ही नींद बहुत जरूरी है और हमारे शरीर के उचित कामकाज में एक आदर्श भूमिका निभाती है। इसलिए रोजाना भरपूर नींद लें और ऐसे समय में तनाव होना बहुत सामान्य होता है इसलिए तनाव को दूर करने के लिए उपायों को अपनाएं। इन उपायों को अपनाकर आप भी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरि‍जिंदगी से जुुुुुड़े रहें।

अन्य समाचार