विश्व में बढ़ता कोरोना वायरस का कहर, वैज्ञानिकों ने संक्रमण को लेकर किया नया खुलासा

जयपुर।चीन के वुहान शहर से आज पूरे विश्व पर कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।विश्व में लगभग 30 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाएं गए है और लगभग 2 लाख लोगो की मौत हो चुकी है।वहीं विश्व के कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सिन बनाने की खोज में लगे हुए है लेकिन वैज्ञानिकों को अभी तक इसमें कोई सफलता नही मिली है।इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए बचाव करना ही एक मात्र इलाज है।कोरोना वायरस का संक्रमण कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगो के लिए अधिक घातक होता है।

इसलिए छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगो को कोरोना वायरस का खतरा अधिक बना हुआ है।वहीं हाल ही में किए गए कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस सिर्फ फेफड़ों को ही नही संक्रमित करता, बल्कि दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।
हेल्थ रिसर्च जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित इस शोध के बारे में बताया गया है और स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस बात का खुलासा किया है।
इस शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस शरीर के हर हिस्से में खून पहुंचाने वाली रक्तवाहिनियों पर हमला कर उनको संक्रमित बना देता है और खून के जरिए शरीर के अन्य अंगो तक पहुंच कर उनको भी संक्रमित बना देता है।
शोधकर्ताओं ने इस शोध में इस बात का भी दावा किया है कि रक्तवाहिनियों पर कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण सामान्य लोगों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों को कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक है।

अन्य समाचार