मेकअप रिमूव किए बिना ही सो जाती हैं आप? जानें सुबह उठकर चेहरे को साफ करने का आसान तरीका

मेकअप के साथ सोना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब देर रात में घर लौटते हैं और थके हुए रहते हैं, हम में से कितने ऐसे ही सो जाते हैं। पर यह सबसे बड़े ब्लंडर्स में से एक है जिसके लिए त्वचा विशेषज्ञ हमेशा मना करते हैं। लेकिन, किसी कारण से अगर आप मेकअप का पूरा चेहरा लेकर सोए हैं, तो आपको तुरंत अपनी त्वचा के साथ सामंजस्य स्थापित करने की आवश्यकता है। आपको जरूरत है कि सुबह उठते ही आप अपने चेहरे की सफाई करें। आइए जानते हैं इसकी के बारे में विस्तार से।

सुबह उठकर चेहरे की सफाई करें
स्वाभाविक रूप से, पहली चीज जो आपको करनी है वो ये है कि आप सुबह उठकर मुंह को साफ करना ह। इसके लिए आपको क्लींजिंग मिल्क या मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए। आप एक प्राकृतिक तेल जैसे जैतून या बेबी ऑयल का उपयोग भी कर सकती हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बेहतर होगा। अगर आपके पास कुछ भी न हो तो अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धोएं। इसके बाद अपनी त्वचा को मोटे टॉवल से न पोछें बल्कि तौलिए से पोंछ लें।
अपनी त्वचा को टोन करें
आपको अपनी त्वचा को टोन करने की आवश्यकता है। यह आदर्श रूप से अगला कदम है। इसके लिए आप एक टोनर का इस्तेमाल करें जो अल्कोहल-फ्री हो। अगर आपने घर में गुलाब जल रखा है, तो ये आपके लिए और बेहतर हो सकता है। यह अवशेष मेकअप के किसी भी तरह के निशान को हटाने में मदद करेगा।
खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :
हल्के दागों को साफ करना
इस तरह से मुंह की सफाई करने के बावजूद भी आपके मुंह पर गंदगी रह सकती है, खासकर नाजुक हिस्सों पर। अब हल्के हाथों से इनकी सफाई करें, जैसे कि आंख और स्किन पोर्स। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी त्वचा पर छिद्र साफ हो गए हैं और सभी अशुद्धियों को अच्छी तरह से हटा दिया गया है। इस तरह की सफाई से आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और इन गंदगी के कारण होने वाले दाग-मुंहासों से भी आप बच जाएंगे।
चेहरे पर फेस मास्क लगा लें
अपनी त्वचा को निखारने के लिए फेस मास्क का प्रयोग करें। जब त्वचा सभी उपर्युक्त चरणों से गुजरी है, तो यह कुछ प्यार और ध्यान देने योग्य है। एक अच्छा फेस मास्क त्वचा को पोषण देगा और उसे जीवंत बनाएगा। आप घर पर बना ही अपना फेस-मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाइए और कुछ देर के लिए छोड़ दें और सूख जाने पर चेहरा साफ कर लें।
मालिश
अंतिम लेकिन निश्चित रूप आपको ये करना चाहिए। एक अच्छी और लंबी मालिश करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके लिए, आप चेहरे का तेल लगा सकते हैं और पांच से आठ मिनट के लिए अपनी उंगलियों को धीरे से चला सकते हैं। यहां तक कि इस लॉकडाउन में भी, आप अपनी त्वचा की ऐसी ही देखभाल कर सकते हैं। ये मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से आपको शांति देगी। ताकि जब लॉकडाउन की अवधि समाप्त हो जाए और चीजें वापस सामान्य हो जाएं तो आप उतने ही खूबसूरत लगें।

अन्य समाचार