कोहली व धोनी की कमाई इन आठों पर भारी इन टॉप-10 क्रिकेटर्स की कमाई हैं अव्वल

टीम इंडिया (Team India) के तीनों फॉर्मेट में कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले कुछ वर्षों से लगातार रन बना रहे हैं व उनकी गिनती संसार के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगातार खेल रहे हैं.

इसका लाभ उन्हें कमाई में भी मिला है. सबसे ज्यादा कमाई वाले क्रिकेटरों व भारतीय खिलाड़ियों के मुद्दे में वह पहले जगह पर हैं. फोर्ब्स ने संसार के 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियां की लिस्ट में भी विराट कोहली को स्थान दी है. आइए जानते हैं ऐसे टॉप-10 क्रिकेटर्स के बारे में जो कमाई में अव्वल हैं.
183 करोड़ रुपए है कोहली की कमाई
इस लिस्ट में पहले जगह उपस्थित टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने 2019 में लगभग 183 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इसमें से उन्हें अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से करीब 20 करोड़ रुपए मिले. इसके अतिरिक्त बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से 7 करोड़ रुपए की राशि मिली व एडवरटाईजमेंट से करीब 152 करोड़ रुपए की आमदनी हुई.
दूसरे नंबर पर धोनी का नाम चौंकाने वाला
इस लिस्ट में दूसरे जगह पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम है. यह नाम इसलिए चौंकाने वाला है, क्योंकि वह पिछले वर्ष जुलाई के बाद क्रिकेट खेलने मैदान में नहीं उतरे हैं. उन्होंने पिछला मैच आईसीसी क्रिकेट एकदिवसीय दुनिया कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के विरूद्ध खेला था. इसके बावजूद उनका ब्रांड वैल्यू कम नहीं होना हकीकत में चौंकाने वाला है. धोनी पिछले वर्ष 20 से ज्यादा ब्रांड के एडवरटाईजमेंट में नजर आए व इससे उन्होंने विराट कोहली से भी अधिक करीब 165 करोड़ रुपए की कमाई की. इसके अतिरिक्त सीएसके से उन्हें करीब 17 करोड़ रुपए मिले. धोनी व कोहली ने मिलकर 345 करोड़ रुपए कमाए थे. इन दोनों को छोड़ दिया जाए तो अन्य 8 क्रिकेटर्स ने मिलकर 284 करोड़ रुपए ही कमाए.
टॉप-10 में युवराज व रोहित भी शामिल
इन दोनों खिलाड़ियों के अतिरिक्त टॉप-10 में भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह भी शामिल हैं. यह नाम इसलिए चौंकाने वाला है, क्योंकि वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं. इसके बावजूद वह इस लिस्ट में कमाई के मुद्दे में रोहित शर्मा की बराबरी पर हैं. इन दोनों की कमाई पिछले वर्ष 26.69 करोड़ रुपए रही व ये इस लिस्ट में क्रमश: आठवें व नवें जगह पर हैं.
इस लिस्ट में चार ऑस्ट्रेलियाई भी
टॉप-10 की लिस्ट में हिंदुस्तान के चार क्रिकेटरों के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया के भी चार क्रिकेटर डेविड वॉर्नर, शेन वॉटसन, मिशेल स्टार्क व स्टीव स्मिथ ने अपनी स्थान बनाई है. इनके अतिरिक्त विंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल 57.21 करोड़ रुपए की कमाई के साथ तीसरे व दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कैप्टन एबी डिविलियर्स 48.82 करोड़ रुपए की कमाई के साथ चौथे जगह पर उपस्थित हैं.
कोहली व धोनी की कमाई इन आठों पर भारी
टॉप-10 की लिस्ट देखें तो स्पष्ट है कि कमाई के मुद्दे में महेंद्र सिंह धोनी व विराट कोहली करीब-करीब बराबरी पर हैं व इनके आसपास भी कोई दूसरा क्रिकेटर नहीं है. सिर्फ इन दोनों की कमाई को जोड़ दिया जाए तो वह 345 करोड़ रुपए होती है, जबकि बाकी आठ क्रिकेटरों की कुल कमाई इन दोनों की कमाई से कम महज 284 करोड़ रुपए है.

अन्य समाचार