IPL रद्द हुआ तो BCCI समेत इन क्रिकेटरों को होगा जाने क्या-क्या नुकसान

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण हिंदुस्तान में तीन मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है. इस कारण भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें संस्करण पर अनिश्चय के बादल मंडरा रहे हैं व भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है. अब तो आईपीएल 2020 के रद्द होने की आसार भी नजर आने लगी है. लेकिन यह तय है कि अगर आईपीएल रद्द होता है तो बीसीसीआई समेत क्रिकेटरों को भी बहुत ज्यादा नुकसान होगा. आइए जानते हैं क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

खिलाड़ियों को होगी वित्तीय हानि
बता दें कि आईपीएल 2020 के लिए पिछले वर्ष दिसंबर में ऑक्शन किया गया था. इस ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए की रकम मिली थी. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 15.5 करोड़ रुपए लेकर सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे. इनके अतिरिक्त ग्लेन मैक्सवेल (10.75 करोड़) समेत कई क्रिकेटरों के हाथ मोटी रकम लगी थी. अगर आईपीएल नहीं होता है तो वह रकम अब इन्हें नहीं मिलेगी. ये सारे खिलाड़ी इसी रकम पर अगले वर्ष आईपीएल में खेलेंगे.
डिविलियर्स व महेंद्र सिंह धोनी का दुनिया कप खेलना होगा मुश्किल
अक्टूबर व नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 दुनिया कप होना है. इस दुनिया कप में खेलने की ख़्वाहिश दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने जाहिर की थी. उनके लिए अपनी टीम की ओर से दुनिया कप में खेलने के लिए दावा पेश करने के लिहाज से आईपीएल एक बड़ा मंच साबित होने जा रहा था. लेकिन अगर आईपीएल नहीं हुआ तो उनकी वापसी कठिन हो सकती है. इसी तरह महेंद्र सिंह धोनी पिछले वर्ष दुनिया कप के बाद से क्रिकेट नहीं खेले हैं, ऐसे में उनकी वापसी के लिए भी यह बड़ा मंच था व आईपीएल नहीं होने से उनकी दुनिया कप में वापसी कठिन हो सकती है.
इन खिलाड़ियों का करियर होने कि सम्भावना है खत्म
टीम इंडिया के एकदिवसीय टीम के मेम्बर केदार जाधव, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक समेत कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जो क्रिकेट के अपने अंतिम पड़ाव पर थे. उनके लिए भी टीम इंडिया में अपनी दावेदारी पेश करने में कठिन होगी. आईपीएल न होने से इन क्रिकेटरों का करियर खत्म होने के संभावना हैं. विदेशी दिग्गजों की बात करें तो इस वर्ष फटाफट क्रिकेट के सबसे बड़े स्टार क्रिस गेल का यह आईपीएल का आखिरी वर्ष होने कि सम्भावना था. अगर यह नहीं हुआ तो वह इस वर्ष तो नहीं ही दिखेंगे. अगले वर्ष भी नजर नहीं आएंगे.
टी-20 दुनिया कप की तैयारी में होगी मुश्किल
टी-20 दुनिया कप के लिहाज से टीम इंडिया समेत हर देश के खिलाड़ियों के लिए आईपीएल तैयारी के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म था. भारतीय खिलाड़ियों के लिहाज से भी यह अहम टूर्नामेंट था, क्योंकि आईपीएल टी-20 फॉर्मेट में ही खेला जाता है व यह बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धी दुनिया स्तरीय टूर्नामेंट है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट को दुनिया कप से पहले कुछ नए खिलाड़ी भी मिल सकते थे तो पुराने खिलाड़ियों को एक्सरसाइज का मौका मिल जाता.
इन सवालों के जवाब भी मिल जाते
अगर आईपीएल होता तो इसके अतिरिक्त कुछ स्थानों के लिए विकल्प भी मिल जाते व कुछ सवालों के जवाब भी. जैसे हरफनमौला हार्दिक पांड्या लंबे समय से चोटिल हैं. उन्हें एक्सरसाइज की आवश्यकता थी. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज में लोकेश राहुल के साथ दूसरा कौन होगा. ऋषभ पंत या संजू सैमसन. भुवनेश्वर कुमार स्पोर्ट्स हार्निया के ऑपरेशन के बाद वापसी करते हुए कितने लय में हैं व ऑफ फॉर्म चल रहे जसप्रीत बुमराह को भी एक्सरसाइज मिल जाता. टी-20 में कोई भी स्पिनर लगातार प्रभावी साबित नहीं हुआ है. आईपीएल से उसका भी हल मिल सकता था.

अन्य समाचार