लॉ​कडाउन में रखें ओरल हेल्थ का ख्याल, आप घर पर करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

जयपुर।कोविड—19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने पूरे देश में बीते एक माह से 3 मई तक लॉकडाउन कर रखा है।ऐसे में सभी लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने घरों में बंद है।लेकिन गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारे शरीर अन्य कई बीमारियों के बढ़ने की भी संभावना अधिक रहती है।गलत खानपान के कारण सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा परेशानी हमारे ओरल हेल्थ को प्रभावित करती है।

धूम्रपान, शराब, बीडी, सिगरेट आदि के कारण हमारे दांतो में कई प्रकार की समस्याएं देखी जा सकती है।इसलिए आप इस लॉकडाउन के समय का इस्तेमाल अपने दांतो को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कर सकते है।यदि आपके दांतों में ठंडा—गर्म और झनझनाहट की समस्या बनी हुई है तो आप घर पर सरसों के तेल में सेंधा नमक मिला कर दांतों व मसूड़ों की मसाज करें।
आप घर पर आसानी से मिलने वाले नारियल तेल भी इस्तेमाल भी अपने दांतो को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए कर सकते है। कुछ लोगों के दांत चाय-कॉफी का सेवन करने और धूम्रपान की वजह से पीले दिखाई देने लगते है।
आप अपने दांतो को सुंदर बनाने के लिए नींबू के रस में सेंधा नमक या साधारण नमक मिलाकर दातों पर से ब्रश की मसाज करें।दांतो में दर्द की शिकायत होने पर फिटकरी पाउडर में सेंधा नमक मिला कर प्रतिदिन ब्रश करें।दांत में कीडा लगने की समस्या होने पर आप आप लौंग का चूर्ण या तेल को कीड़े लगे दांत पर लगाएं।
आप अपने दांतो का दर्द दूर करने के लिए हिंग और नींबू का रस मिला कर दर्द वाले दांत पर रूई की मदद से लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें।इससे दांतों के दर्द में आराम मिलेंगा और दांत स्वस्थ बने रहेंगे।

अन्य समाचार